1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat elections third phase voting in 20 districts live updates violence in uttar pradesh amh

UP Panchayat Chunav : बाराबंकी में पीठासीन अधिकारी बीमार, नहीं शुरू हो पाया मतदान, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऐसे वोट डालने पहुंच रहे हैं वोटर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav
UP Panchayat Chunav
ani
  • मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ है जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा

  • उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में आज पंचायत चुनाव के तीसरे चरण लिए लोग वोट कर रहे हैं

  • 2.14 लाख से अधिक सीटों पर 3.52 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला

UP Panchayat Chunav : उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में सोमवार को यानी आज पंचायत चुनाव के तीसरे चरण लिए लोग वोट कर रहे हैं. इन जिलों में 20,727 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. सभी पोलिंग बूथ पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सैनेटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. मतदाता भी चेहरे पर मास्क और हाथ में सैनेटाइजर लेकर मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं. वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतार में खडे दिख रहे हैं. गौर हो कि 20 जिलों की 2.14 लाख से अधिक सीटों पर 3.52 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला आज मतदाता कर रहे हैं.

इधर आज तक की खबर के अनुसार बाराबंकी के सिद्धौर ब्लॉक के जारगवा बूथ पर सुबह से अभी तक मतदान शूरू नहीं हो सका है. यहां चुनाव संपन्न कराने पहुंचे मतदानकर्मी ही बीमार पड़ गए हैं. बूथ के बाहर वोटरों की लंबी कतार नजर आ रही है.

मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ है जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा. इस दौरान राज्य के 20 जिलों में 49,789 मतदान बूथों पर तीन करोड़ पांच लाख 71 हजार 613 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. तीसरे चरण में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर तथा हमीरपुर में मतदान हो रहा है.

राज्‍य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने सभी संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों सहित निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऐसी बेहतर व्यवस्था कराई जाए कि किसी भी मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की स्थिति न आने पाए. उत्तर प्रदेश में चार चरणों में पंचायत चुनाव होने हैं जिसमें दो लाख सात हजार से ज्यादा मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 746 सीटों के लिए 10,416 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18,530 सीटों के लिए 88584 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान की 14,379 सीटों के लिए 1,16,162 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,80,473 सीटों के लिए 57,649 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. ये उम्मीदवार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए प्रतीक चिन्ह पर चुनाव लड़ रहे हैं.

आयोग के अनुसार 15 अप्रैल को पहले चरण में 71 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 19 अप्रैल को चरण के मतदान में भी 71 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े थे. यहां चर्चा कर दें कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को 25 मई तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें