1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat elections latest updates voter list released know where and how to see gram pradhan chunav kab hai date amh

UP Panchayat chunav Latest Updates : शुरुआती वोटर लिस्ट जारी, यहां देख सकेंगे अपना नाम, कुछ गलती होने पर करना होगा ये काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
up panchayat elections
up panchayat elections

साल 2021 में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव (up panchayat elections ) के लिए पंचायतों की शुरुआती वोटर लिस्ट तैयार करने का काम किया जा चुका है. सोमवार 28 दिसंबर यानी आज से यह वोटर लिस्ट ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जाएगी. जानकारी के अनुसार यह ड्राफ्ट मतदाता सूची आज से 3 जनवरी के बीच सहायक जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, बूथ लेबल आफिसर के पास होगी. यही नहीं यह वोटर लिस्ट राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http//sec.up.nic.in पर भी आप जाकर देख सकते हैं. उत्तर प्रदेश में साल 2021 में होने वाले पंचायत चुनाव से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

यहां भी देखें अपना नाम : यदि आप भी अपना नाम देखना चाहते हैं तो वेबसाइट पर जिला, विकास खण्ड, ग्राम पंचायत का नाम डालें. इसके बाद आपको आपकी वोटर लिस्ट नजर आ जाएगी. यहां चर्चा कर दें कि 13 नवंबर से पहले बूथ लेबल आफिसर ग्रामीण इलाकों में घर-घर गये थे और मतदाताओं का ब्यौरा एकत्रित करने का काम किया था.

ऐसे बनाई गई है लिस्ट : मतदाताओं का ब्यौरा एकत्रित करने के दौरान बूथ लेबल आफिसर ने नये वोटर को भी शामिल करने का काम किया जिनकी उम्र आने वाली पहली जनवरी को 18 वर्ष हो जाएगी. यही नहीं जिनके नाम छूट गये थे उन्हें भी वोटर लिस्ट में शामिल किया गया है. मृत व किसी अन्य जगह चले गये या डुप्लीकेट वोटरों को वोटर लिस्ट से हटाने का काम भी किया गया है. इतना करने के बाद 13 नवंबर से 26 दिसंबर के बीच इस पूरे ब्यौरे की कम्प्यूटरीकृत प्रति तैयार की गई.

'वोटर सर्विसेज' : इस वेबसाइट की बात करें तो इसमें राज्य निर्वाचन आयोग ने 'वोटर सर्विसेज' के नाम से एक नया पेज जोड़ने का काम किया है जिसमें यदि आप 'वोटर सर्च' में जाएंगे तो मांगी गयी सूचना जिला, विकास खण्ड, ग्राम पंचायत, नाम, पिता का नाम आदि भरने पर सारा ब्यौरा एक साथ आपको मिलेगा. इसी 'वोटर सर्विसेज' के पेज पर भी वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने, संशोधित करने, काटने के प्रपत्र भी उपलब्ध करवाने का काम किया गया है. यदि आप वोटर लिस्ट में नाम जोड़ना चाहते हैं तोप्रपत्र संख्या 2 उपयोग में लाएं, संशोधन के लिए प्रपत्र संख्या 3 जबकि नाम हटाने के लिए प्रपत्र संख्या 4 आपको भरने की जरूरत होगी.

ऐसे सुधरवाएं गलत जानकारी : वोटर लिस्ट के इस ड्राफ्ट में यदि आपके नाम, पते, लिंग, आयु में कोई भी गलत जनकारी अंकित हो गई हो या वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो इस समस्या के निवारण के लिए आप सम्बंधित सहायक जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या बूथ लेबल आफिसर से मिलें. यह दोनों अधिकारी आपको एक दावा फार्म देंगे जिसे भरकर आपको वापस इन्हीं अधिकारी को करना होगा. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 4 जनवरी से 11 जनवरी तक ऐसे दावे और आपत्तियों को सुधारने का काम किया जाएगा. इसके बाद 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन कर दिया जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें