1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat elections 2021 counting and results live updates uttar pradesh panchayat chunav kawan jeeta amh

Up panchayat chunav Results : आने लगे यूपी पंचायत चुनाव के नतीजे, यहां देखें आपके इलाके से कौन जीता और किसकी हार हुई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Up panchayat elections 2021
Up panchayat elections 2021
ani
  • त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार सुबह से जारी

  • इस बार रिजल्ट के बाद विजय जुलूस पर पूर्णता प्रतिबंध

  • मतगणना के रुझान के साथ-साथ नतीजे भी आने लगे हैं

Up panchayat elections 2021 : उत्तर प्रदेश में पिछले महीने चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना (Up panchayat chunav Counting and Results) रविवार सुबह से जारी है. प्रदेश में 826 ब्लॉकों में 824 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जहां वोटों की गिनती की जा रही है. इस बार रिजल्ट के बाद विजय जुलूस पर पूर्णता प्रतिबंध लगाने का काम किया गया है. आपको बता दें कि मतगणना के दौरान सख्त कर्फ्यू रहेगा और यह कर्फ्यू मंगलवार सुबह तक प्रदेश में लागू रहेगा. इसी बीच मतगणना के रुझान के साथ-साथ नतीजे भी आने लगे हैं.

वाराणसी में हरहुआ ब्लाक के भैठौली ग्राम पंचायत से रष्मिता सिंह प्रधान बन चुकीं हैं. वहीं हरहुआ के अहिरान में लुट्टुर प्रधान पद पर विजयी घोषित किये गये हैं. हरहुआ के अहिरान में अक्षय लाल यादव बीडीसी सदस्य निर्वाचित हुए हैं. चंदौली में चकिया विकास खंड के ग्राम सभा गढ़वा सेमरौर से प्रधान पद के प्रत्याशी भोलू सिंह ने 242 वोट लाकर जीत का परचम लहराया है.

मथुरा की बात करे तो यहां पंचायत चुनाव का पहला परिणाम महिला को जिताने वाला आया. नंदगांव ब्लॉक का पहला चुनाव प्रणाम मानपुर ग्राम पंचायत से आया. मानपुर ग्राम पंचायत से आशा देवी ने 128 वोटों से जीत दर्ज की है. वहीं एक बुरी खबर आगरा में वार्ड पांच से आई जहां बसपा प्रत्याशी यास्मीन की मतगणना शुरू होने से पहले ही मौत हो गई. बताया जा रहा है कि वह 15 अप्रैल को चुनाव के बाद से ही पेट में संक्रमण से पीड़ित थीं.

मैनपुर में कुरावली की ग्राम पंचायत तरौली प्रधान पद का चुनाव परिणाम सबसे पहले आया. इसके बाद कुरावली की ही ग्राम पंचायत भरतपुर का चुनाव परिणाम घोषित किया गया. दोनों ही स्थानों पर महिला प्रत्याशी निर्वाचित हुईं. वहीं चंदौली जिला में चकिया ब्लाक के इसहुल गांव के प्रधान पद पर ओमप्रकाश सिंह नवनिर्वाचित हुए हैं. उन्होंने 470 मत पाकर निकटतम प्रतिद्वंदी चंदन (468) को दो वोट के अंतर से हराने का काम किया.

यहां चर्चा कर दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा पंचायत चुनाव की मतगणना पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद वोटों की गिनती का रास्ता साफ हो गया था. रविवार सुबह आठ बजे से 75 जिलों में चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना शुरू हुई. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पंचायत चुनाव की मतगणना कड़े प्रोटोकॉल के तहत की जा रही है.

इधर जौनपुर के जफराबाद थाना क्षेत्र में वीकेंड लॉकऔर कर्फ्यू के बीच कई मतगणना स्थलों पर अनियंत्रित भीड़ जुट जाने से पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ रहा है.

शंकरगढ़ विकासखंड के पंचायत चुनाव का पहला परिणाम

यूपी के प्रयागराज में शंकरगढ़ विकासखंड के पंचायत चुनाव का पहला परिणाम बढ़ैया गांव का आया है. यहां पुष्पराज सिंह ने अपने विपक्षी को 78 वोटों से पराजित कर दिया. पुष्पराज सिंह को 281 मत व विपक्षी महेंद्र सिंह को 203 मत प्राप्त हुए. आपको बता दें कि पुष्पराज सिंह तीसरी बार प्रधान चुने गए हैं.

पीलीभीत के अमरिया में पहला परिणाम

पीलीभीत के अमरिया में पहला परिणाम आ चुका है. यहां ग्राम पंचायत गायबोझ में रिज़वान मलिक 120 मतों से विजयी हुए हैं. जानकारी के अनुसार पूरनपुर तहसील के गांव मैनी गुलरिया से दलबीर सिंह ने रिकॉर्ड मत से जीत दर्ज की है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कैलाश को 697 वोट से हराया है. विजेता को 959 और प्रतिद्वंदी को मिले 262 वोट मिले.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें