1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election results live updates bjp sp bsp congress candidates list mathura kashi varanasi ayodhya bjp ki haar amh

UP Panchayat Election Results : अयोध्या में भाजपा को झटका, वाराणसी में भी पार्टी का बुरा हाल तो क्या...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Gram Panchayat Election Results 2021
UP Gram Panchayat Election Results 2021
Prabhat Khabar
  • राम की नगरी अयोध्या में भाजपा कुछ खास नहीं कर पाई

  • मथुरा जिले की बात करें तो यहां भी भाजपा को हार का सामना करना पडा

  • पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी भाजपा को करारी हार मिली

UP Panchayat Election Results : उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित किये जा चुके हैं. प्रदेश में 58,189 ग्राम पंचायतों, 7, 32, 563 ग्राम पंचायत सदस्य, 75, 855, क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) और सूबे के सभी 75 जिलों में 3051 जिला पंचायत सदस्यों को चुनने के लिए लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था. मतदान चार चरणों में कराये गये थे.

चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो राम की नगरी अयोध्या में भाजपा कुछ खास नहीं कर पाई है. अयोध्या जनपद में जिला पंचायत की कुल 40 सीटो में से 24 पदों पर समाजवादी पार्टी जीत का परचम फहराने के करीब नजर आ रही है. इसमें से 22 सीटों पर मतगणना हो चुकी है और सपा ने इसे अपने खाते में करने का काम किया है. अन्य दो सीटों पर मतगणना अपने अंतिम दौर में है. वहीं, 6 सीट भाजपा के खाते में गई है.

बात मथुरा जिले की बात करें तो यहां भी भाजपा को हार का सामना करना पडा है. मथुरा में मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (बसपा,BSP) ने बाजी मारने का काम किया है. यहां बसपा के 12 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. बसपा के बाद रालोद ने 9 सीटों पर कब्जा जमाया है तो वहीं, भाजपा 8 सीटों पर ही सिमट चुकी है. यहां सपा को 1 सीट पर ही संतोष करना पडा है. निर्दलीय 3 प्रत्याशियों को जीत मिली है. मथुरा में कांग्रेस का सूफड़ा साफ हो चुका है.

अब नजर डालते हैं पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पर…तो यहां भी भाजपा को करारी हार मिली है. जिला पंचायत की 40 सीटों में से भाजपा के खाते में महज 8 सीटें आ पाईं हैं. वहीं 14 सीटों पर सपा का कब्जा हो चुका है. मायावती की पार्टी बसपा की बात करें तो उसने पांच सीटों पर जीत का परचम लहराया है. हालांकि बनारस में अपना दल(एस) को 3 सीट प्राप्त हुई है. आम आदमी पार्टी और ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को भी 1-1 सीट मिली है. यहां से 3 निर्दल प्रत्याशी भी चुनाव जीते हैं.

मऊ जिले पर नजर डालें तो यहां कुल 34 जिला पंचायत सदस्यों के सीटों के चुनाव परिणाम की घोषणा हो चुकी है. यहां निर्दलियों ने 21 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. वहीं सपा को भाजपा से ज्यादा सीटें मिलीं हैं. सपा को 6 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं, भाजपा के खाते में 2 सीटें ही गई हैं. बसपा को 3 सीटें मिलीं. और सुभासपा को 2 सीटें प्राप्त हुई है.

Posted BY : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें