1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election 2021 reservation gram pradhan reservation list 26 march st sc obc general women panchayat chunav uttar pradesh amh

UP Panchayat Chunav 2021 : जानिए किस जिले की बदल सकती है आरक्षण सूची, ये है ताजा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav
UP Panchayat Chunav
file
  • दोबारा तय हुए आरक्षण और सीटों के आवंटन से कई जिलों के ग्रामीण जनप्रतिनिधि नाखुश

  • ग्राम प्रधान पद पर सबसे ज्यादा आपत्तियां

  • गुरूवार से शुक्रवार के बीच आपत्तियां और दावे का निस्तारण कर लिया जाएगा

UP Panchayat Election 2021 : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीख का इंतजार सभी लोगों को हैं लेकिन इससे पहले हाईकोर्ट के 15 मार्च के आदेश पर पंचायतों में दोबारा तय हुए आरक्षण (reservation list ) और सीटों के आवंटन का काम चल रहा है. दोबारा तय हुए आरक्षण और सीटों के आवंटन से कई जिलों के ग्रामीण जनप्रतिनिधि खुश नजर नहीं आ रहे हैं.

जिला पंचातयराज अधिकारियों ने एक दैनिक अखबार से बात करते हुए कहा कि 11 फरवरी को तय किये गये आरक्षण के क्रम में 3 मार्च को प्रकाशित हुई पहली सूची के मुकाबले इस बार 20 से 22 मार्च के बीच प्रकाशित पहली सूची पर कई जिलों में दोगुना आपत्तियां और दावे दाखिल पर का काम किया गया है.

इन आपत्तियों पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा आपत्तियां व दावे ग्राम प्रधान पद के लिए नजर आ रहे हैं. नम्बर दो पर जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए दावे व आपत्तियां दाखिल करने का काम किया गया है जिनके निस्तारण की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि गुरूवार से शुक्रवार के बीच इनका निस्तारण कर लिया जाएगा और अंतिम सूची भी प्रकाशित करने का काम किया जाएगा.

नये कार्यक्रम के अनुसार

पंचायती राज विभाग की ओर से जारी नये कार्यक्रम के मुताबिक आज और कल इन दावे और आपत्तियां का निस्तारण करने का काम किया जाएगा. कुछ जिलों में कल से ही अंतिम सूचियों का प्रकाशन भी शुरू कर दिया जाएगा, हालांकि निर्धारित कार्यक्रम की बात करें तो इन अंतिम सूचियों को 26 मार्च तक जारी किया जाना है. उसी दिन सभी जिलों से आरक्षित व अनारक्षित की गयी सीटों का पूरा ब्यौरा पंचायतीराज निदेशालय को भेजने का काम किया जाएगा. साथ ही निदेशालय भी बगैर देर किये उसी दिन राज्य निर्वाचन आयोग को यह ब्यौरा सौंप देगा.

दावे और आपत्तियां पर एक नजर

-प्रयागराज में पिछली बार 900 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 2000

-लखनऊ में पिछली बार 671 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 1000 से अधिक

बाराबंकी में पिछली बार 537 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 936

बहराइच में पिछली बार 357 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 704

गोण्डा में पिछली बार 907 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 953

मेरठ में पिछली बार 475 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 370

शामलीमें पिछली बार 140 दावे और आपत्तियां आईं जबकि इस बार 128

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें