1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 supreme court big relief yogi government new reservation list panchayat election 2021 uttar pradesh amh

UP Panchayat Chunav 2021 : आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट का आई बड़ी खबर, योगी सरकार ने ली राहत की सांस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट
FILE PHOTO
  • उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तारीख की घोषणा

  • यूपी सरकार को पंचायत चुनाव मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

  • सुप्रीम कोर्ट का मामले में दखल देने से इनकार

UP Panchayat chunav 2021 : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तारीख (panchayat election 2021 date) की घोषणा कर दी गई है. इसी बीच सुप्रीम कोर्ट से एक बड़ी खबर आ रही है. कोर्ट ने शुक्रवार को आरक्षण का आधार वर्ष 2015 को बनाए जाने के खिलाफ सुनवाई से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से योगी सरकार को बड़ी राहत मिली है. कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से हाईकोर्ट जाने को कहा है. आपको बता दें कि आज ही राज्‍य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा की जिसके बाद सभी की निगाहें आरक्षण लिस्ट के मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होने वाली सुनवाई पर टिकी थी.

यहां चर्चा कर दें कि सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया था कि हाइकोर्ट में मुख्य दलीलों को नहीं सुना गया. याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि 1995 की आरक्षण सूची के आधार पर चुनाव करना अच्छा प्रयास था लेकिन उसको बदलने का काम किया गया. याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मामले में दखल देने से इनकार कर दिया. यही नहीं शीर्ष कोर्ट ने या‍चिकाकर्ता से हाईकोर्ट जाने को कहा.

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

इधर उत्‍तर प्रदेश राज्‍य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी. अधिसूचना के मुताबिक राज्य में चार चरणों में सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सदस्यों, सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव होंगे. मतदान क्रमश: 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होगा जबकि मतगणना दो मई को होगी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही आदर्श चुनाव संहिता भी लागू हो गई. राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सदस्यों, सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होगा.

पहला चरण : चुनाव आयोग ने यह स्पष्ट किया है कि अदालत के स्थगनादेश वाले निर्वाचन क्षेत्रों और छह माह से अधिक समय का कार्यकाल शेष रहने वाले क्षेत्रों में चुनाव नहीं होगा. आयोग के मुताबिक पहले चरण में सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर व भदोही में 15 अप्रैल को मतदान होगा.

दूसरा और तीसरा चरण : दूसरे चरण में मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुलतानपुर, गोंडा, महराजगंज, वाराणसी व आजमगढ़ जिलों में 19 अप्रैल को मतदान होगा जबकि तीसरे चरण में शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्‍नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर और बलिया जिले में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

चौथा चरण : चौथे और अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्‍ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ जिले में होगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें