1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 latest updates fake voting prataapgarh maarpit amh

UP Panchayat Chunav 2021 : प्रतापगढ़ में फर्जी वोटिंग को लेकर भिड़े प्रधान पद के दो प्रत्याशी, मारपीट और जमकर लाठी डंडे चले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav 2021
UP Panchayat Chunav 2021
ani

UP Panchayat Chunav 2021 : उत्तर प्रदेश में तीन चरणीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत सोमवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है, जो शाम छह बजे तक चलेगा. इसी बीच प्रदेश के प्रतापगढ़ में फर्जी वोटिंग की खबर आ रही है जिसको लेकर प्रधान पद के दो प्रत्याशी बूथ पर आपस में भिड़ गए. उनके बीच लाठी-डंडे से जमकर मारपीट हुई और पत्थरबाजी भी की गई.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रत्याशी समर्थकों ने मतदान के लिए पहुंची महिलाओं की आंख में लाल मिर्च डाल दी. लाइन में लगे वोटरों के साथ बदसलूकी की गई. खबरों की मानें तो एक पक्ष के लोगों ने मतदान केंद्र के भीतर तोड़फोड़ की है जिससे करीब आधे घंटे मतदान प्रभावित रहा. सूचना पाकर पुलिस पहुंची और मामला शांत करवाया जिसके बाद मतदान शुरु कराया गया. इधर मैनपुरी में भी फर्जी वोटिंग के मामले विवाद की बात सामने आई है.

राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में राज्य के 20 जिलों में 2.23 लाख से अधिक पदों के लिए 3.48 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. राज्‍य में तीन करोड़ 23 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह चरण इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और प्रधानमंत्री के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान हो रहा है. इनके अलावा दूसरे चरण में अमरोहा, आजमगढ़, इटावा, एटा, कन्नौज, गोंडा, गौतम बुद्ध नगर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, बदायूं, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, महराजगंज, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर और सुल्तानपुर में भी मतदान जारी है.

आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दूसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 787 सीटों के लिए 11,483 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 19,653 सीटों के लिए 85,232 प्रत्याशी, ग्राम प्रधान की 14,897 सीटों के लिए 1,21,906 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,87,781 सीटों के लिए 1,30,305 प्रत्याशी मैदान में हैं. ये सभी प्रत्याशी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए विभिन्न चुनाव चिह्नों के साथ मैदान में हैं.

मतदान को स्वतंत्र और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 2.31 लाख से अधिक चुनाव अधिकारियों को तैनात किया गया है. गत 15 अप्रैल को हुए पंचायत चुनाव के पहले चरण में औसतन 71% मतदान हुआ था. वर्ष 2015 में हुए पिछले पंचायत चुनाव में 72.11% मतदान दर्ज किया गया था. प्रतापगढ़ में फर्जी वोटिंग को लेकर आपस में भिड़े प्रधान पद के दो प्रत्याशी तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।


भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें