1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up health department shook as 4 detected african corona strain in agra and mathura vwt

आगरा-मथुरा में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक से मचा हड़कंप, चार संक्रमितों में मिला अफ्रीकी स्ट्रेन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यूपी में मिला कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन.
यूपी में मिला कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन.
प्रतीकात्मक फोटो.

लखनऊ : महाराष्ट्र और दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण का कहर तेजी से बढ़ता दिखाई दे रहा है. इस बीच, डराने वाली खबर यह भी है कि प्रदेश के आगरा और मथुरा में कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. इन दोनों शहरों में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है.

स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के आगरा से सात कोरोना संक्रमितों के सैंपल जांच के लिए लखनऊ स्थित केजीएमयू भेजे गए थे. इनमें से तीन मरीजों के सैंपल में कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन मिला है. वहीं, मथुरा से भेजे गए सैंपल में बरसाना का एक निवासी कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया है. बताया जा रहा है कि ब्रज क्षेत्र में पहली बार कुल चार मरीजों में कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन मिला है.

हालांकि, इसके पहले आगरा और इसके आसपास के इलाकों में चीन के वुहान शहर वाले कोरोना स्ट्रेन की पुष्टि होती रही है, लेकिन पहली बार अफ्रीकी स्ट्रेन की मिलने की पुष्टि की गई है. आगरा में कोरोना के नए केस की वृद्धि भी लगातार हो रही है. 24 घंटे में 18 नए कोरोना केस सिर्फ आगरा से ही मिले हैं, जबकि मथुरा में कोरोना के 19 नए मामले सामने आए हैं. आगरा-मथुरा में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की आशंका प्रबल होती जा रही है.

मीडिया की खबर के अनुसार, आगरा में नए तरह का कोरोना स्ट्रेन मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. एसएन मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी विभाग अध्यक्ष डॉ आरती अग्रवाल के अनुसार, प्रदेश में जिनोम सीक्वेंसिंग के तहत जांच के लिए नमूने भेजे गए थे. तीन में दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन मिला है. एक अज्ञात है, जिसकी स्टडी चल रही है. अभी 3 नमूनों की रिपोर्ट आना बाकी है. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन सतर्क है. लोगों को कोविड नियमों का पालन करते रहना होगा.

वहीं यूपी में कोरोना संक्रमण की स्थिति की बात करें, तो प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना के 1032 नए केस समने आए हैं. उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस 5824 हैं. इसमें लखनऊ कोरोना संक्रमण में सबसे आगे है. लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 347 कोरोना संक्रमित लोग निकले हैं. पिछले 24 घंटों में लखनऊ में 2 लोगो की मौत भी हुई है. लखनऊ में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 1648 पहुंच गई है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें