1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up assembly election 2022 now the elderly divyang not have to go to the polling booth to vote they able to vote from home slt

अब बुजुर्ग-दिव्यांग को मतदान के लिए नहीं जाना होगा पोलिंग बूथ, घर से ही डाल सकेंगे वोट

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस बार बुजुर्ग और दिव्यांग को मतदान केंद्र पर लाइन लगने की जरूरत नहीं है. निर्वाचन विभाग ऐसे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बुजुर्ग-दिव्यांग घर बैठे ही डाल सकेंगे वोट
बुजुर्ग-दिव्यांग घर बैठे ही डाल सकेंगे वोट
Prabhat Khabar Graphics

UP Assembly Election 2022 : उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. जिसको लेकर चुनाव आयोग युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. इस बार के चुनाव में आयोग ने बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को राहत दी है.

विधानसभा चुनाव में 80 साल से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को अब मतदान केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं हैं, न ही उन्हें चुनावी भीड़ में लाइन लगनी पड़ेगी. ऐसे मतदाताओं को आयोग की ओर से पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जाएगी.

चुनाव आयोग इसको लेकर तैयारियां कर रहा है. साथ ही हर जिले में जाकर ऐसे लोगों की सूची भी तैयार की जा रही है. बता दें कि हरदोई में 51 हजार बुजुर्ग और 18 हजार 383 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए है.

जानकारी के अनुसार मामले को लेकर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजा गया है. पत्र में कहा गया है कि यूपी विधानसभा चुनान 2022 में 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग वोटरों को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए मतदाता से एक फॉर्म भरवाया जाएगा, जिसके बाद उन्हें पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान करने की सहमति ली जाएगी. बाद ही पोस्टल बैलट दिया जाएगा.

आपको बता दें कि आने वाले विधानसभा चुनाव पर सभी राज्यों की नजर टिकी हुई है. चुनाव को लेकर एक तरफ जहां सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है, वहीं चुनाव आयोग भी जोरो-शोरो से तैयारियां कर रहा है. आयोग की ओर से कोविड प्रोटोकॉल के तहत अतिरिक्त मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं. साथ ही बुजुर्ग और दिव्यांग को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कराने के लिए लिस्ट बनानी शुरू कर कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें