1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. religious news mauritius pm pravind jugnauth visit varanasi kashi vishwanath dham sht

Varanasi News: मॉरिशस के पीएम तीन दिवसीय प्रवास पर आज आएंगे काशी, बाबा विश्वनाथ के करेंगे दर्शन

मॉरिशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ बुधवार यानी आज शाम को तीन दिवसीय प्रवास पर वाराणसी आ रहे हैं. प्रधानमंत्री अगले दिन बृहस्पतिवार को अपने पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Mauritius PM Pravind Jugnauth
Mauritius PM Pravind Jugnauth
Social media

Varanasi News: मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ (PM Pravind Jugnauth) आज यानी 20 अप्रैल की शाम को तीन दिवसीय प्रवास पर वाराणसी (Varanasi) आ रहे हैं. अगले दिन 21 अप्रैल को पीएम अपने पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करेंगे. इसके साथ ही वह काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Dham) में विधिवत पूजन-अर्चन करेंगे.

आज काशी आएंगे मॉरिशस के पीएम 

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ तीन दिवसीय दौरे पर शाम को वाराणसी पहुचेंगे. पीएम का पहले 21 अप्रैल को काशी दौरा निर्धारित था. मंगलवार की देर शाम वाराणसी जिला प्रशासन को 20 तारीख के आगमन की सूचना मिली. इससे पहले वह जनवरी 2019 में काशी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे.

राज्यपाल और सीएम योगी के साथ करेंगे बैठक

इसके बाद शुक्रवार, 22 अप्रैल को पीएम नदेसर स्थित तारांकित होटल में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करेंगे. मॉरिशस की अगवानी में बुधवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, महापौर मृदुला जायसवाल और जनप्रतिनिधि बाबतपुर एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे. इसके अलावा लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से नदेसर होटल तक स्कूली बच्चे भारत और मॉरिशस के ध्वज के साथ पीएम का स्वागत करेंगे.

मॉरिशस के पीएम का भारत से है गहरा नाता

भारत और मॉरिशस विशिष्ट रूप से एक-दूसरे के करीब हैं. दोनों देशों के बीच लंबे अरसे से घनिष्ठ ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और वाणिज्यिक संबंध हैं. मॉरिशस के पीएम वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के साथ ही गंगा आरती में भी शामिल होंगे.

बलिया जिले के थे पीएम के पूर्वज

रोचक बात यह है कि मॉरीशस के पीएम की जड़ें उत्तर प्रदेश से जुड़ी हुई है. प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के पूर्वज भी बलिया जिले के रसड़ा क्षेत्र के ही मूल निवासी थे. ऐसे में उत्तर प्रदेश से व्यापार सहित अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें