1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. government to bring new industrial policy target of investment of 10 lakh crores nand gopal gupta nandi noida gateway of up acy

UP: नई औद्योगिक नीति लाएगी सरकार, 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य, नंदी बोले- नोएडा बनेगा गेटवे ऑफ यूपी

बताया जा रहा है कि 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार लखनऊ में भव्य ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन करने की तैयारी कर रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी'
नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी'
प्रभात खबर

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार नई औद्योगिक नीति लाने की तैयारी कर रही है. सरकार ने इस बार 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है. इसके लिए विभागों को रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं.

लखनऊ में होगा भव्य ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन

प्रदेश सरकार ने प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में नंबर वन पर आने के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार लखनऊ में भव्य ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन करने की तैयारी कर रही है.

उत्तर प्रदेश को स्टार्टअप रैंकिंग में बनाया जाएगा नंबर वन

बता दें, वर्तमान औद्योगिक नीति में दी गई रियायतें इस साल जुलाई में समाप्त हो जाएंगी. इसलिए नई औद्योगिक नीति बनायी जाएगी. सरकार की कोशिश आत्मनिर्भर युवा स्टार्टअप मिशन बनाकर 10 लाख रोजगार के अवसर प्रदान करते हुए उत्तर प्रदेश को स्टार्टअप रैंकिंग में नंबर वन बनाने की है.

25 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में पांच विश्व स्तरीय एक्जीबिशिन और आधुनिक कन्वेंशन सेंटर बनाये जाएंगे. इसके अलावा, अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू कर सभी मौजूदा औद्योगिक क्षेत्रों एवं इंफ्रास्ट्रक्चर का नवीनीकरण किया जाएगा. सरकार वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत हर जिले के एक उत्पाद को पहचान देते हुए 25 लाख लोगों को रोजगार देनी की तैयारी कर रही है.

उत्तर प्रदेश को बनाया जाएगा टेक्सटाइल हब

उत्तर प्रदेश को टेक्सटाइल हब बनाकर पांच लाख रोजगार सृजित करने का काम किया जाएगा. वहीं, सभी एक्सप्रेसवे के नजदीक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित होंगे. राज्य में तीन डाटा सेंटर पार्क भी स्थापित किये जाएंगे. इसके साथ ही, हर जिले में लैंड बैंक भी बनाया जाएगा.

निर्यात को तीन लाख करोड़ रुपये किया जाएगा- नंदी

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने कहा कि अगले तीन साल में निर्यात को सवा सवा लाख करोड़ से बढ़ाकर तीन लाख करोड़ रुपये किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है. नंदी ने कहा कि हर जिले में निर्यात केंद्र खोले जाएंगे. उन्होंने मौजूदा निर्यात नीति में बदलाव करने की भी बात कही. साथ ही बताया कि नोएडा में इलेक्ट्रानिक वाहनों के लिए 10 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

निर्यातकों की सुविधा के लिए बनेगा निर्यात एप- नंदी

नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने कहा कि निर्यातकों की सुविधा के लिए निर्यात एप बनाया जाएगा. इसके अलावा, महायोजना पोर्टल बनाया जाएगा. साथ ही, अटल औद्योगिक अवस्थापना मिशन को भी शुरू किया जाएगा. नंदी ने कहा कि नोएडा को गेटवे ऑफ यूपी बनाया जाएगा. यहां नए तरीके से हरियाली विकसित की जाएगी. बुनियादों सुविधाओं को आधुनिक तरीकों से विकसित किया जाएगा.

Posted By: Achyut Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें