1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. 210 new covid 19 cases found in up the speed of infection is not stopping amy

UP Corona Update: यूपी में कोविड-19 के 210 नये केस मिले, नहीं थम रही संक्रमण की रफ्तार

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 1277 हो गयी है. गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसलिये इन जिलों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बढ़ रहा कोविड-19 संक्रमण, मास्क पहनना जरूरी
बढ़ रहा कोविड-19 संक्रमण, मास्क पहनना जरूरी
सांकेतिक फोटो

Lucknow: यूपी में सोमवार को 210 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. इसी के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1277 हो गई है. इसके अलावा 132 मरीज संक्रमण मुक्त हो गये हैं. गौतमबुद्ध नगर में 120, गाजियाबाद में 49, लखनऊ में 12 नये पॉजिटिव मरीज मिले हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में लगातार मरीज बढ़ रहे हैं.

यूपी में सोमवार को 94324 सैंपल की जांच की गई थी. इन नमूनों में से 210 पॉजिटिव पाये गये हैं. स्वाथ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 के नए केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. लेकिन इस बार वायरस कमजोर है, संक्रमण तीव्र नहीं है. विशेषज्ञों के अनुसार संभव है कि आने वाले दिनों में नए पॉजिटिव केस में इजाफा देखने को मिले, लेकिन वायरस का यह वैरिएंट सामान्य वायरल की तरह ही है.

यूपी के एनसीआर व लखनऊ में कोरोना संक्रमण के अधिक केस मिल रहे हैं. लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि कोविड-19 से बचाव का टीका लगवा चुके लोगों के लिए खतरे की संभावना बहुत कम है. लेकिन बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर हमें सतर्क रहना होगा. इसलिये मास्क का उपयोग जरूर करें.

31.15 करोड़ पार हुआ टीकाकरण 

यूपी में कोरोना से बचाव के लिये टीकाकरण तेजी से जारी है. सोमवार शाम तक कुल 31.15 करोड़ से अधिक डोज टीकाकरण पूरा हो चुका था. सोमवार को 5.41 लाख डोज टीकाकरण हुआ. आंकड़ों के अनुसार 87.47% से अधिक वयस्क लोगों को टीके की दोनों डोज मिल चुकी है. 15 से 17 आयु वर्ग में 94.62 प्रतिशत किशोरों को पहली खुराक दी जा चुकी है.

इसके अलावा 63.77 प्रतिशत से अधिक किशोरों को दोनो डोज टीका लग चुका है. 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब दूसरी डोज देने की तैयारी की जा रही है. 18+ आयु के लोगों को बूस्टर डोज लगाए जाने में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे. बूस्टर डोज के फायदे और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें