1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur metro train first trail railway track before diwali 2021 see video avi

Kanpur News : दिवाली से पहले कानपुर में ट्रैक पर दौड़ने लगी मेट्रो, यहां देखें ट्रायल का पूरा वीडियो

कानपुर में मेट्रो परिचालन का आज पहला ट्रायल किया गया है. दिवाली से पहले मेट्रो को डिप्पो के ट्रैक पर 15 किमी की रफ्तार से चलाया गया है. माना जा रहा है कि जल्द ही कानपुर वासियों को मेट्रो का तोहफा मिल सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur Metro: कानपुर में मेट्रो का फर्स्ट ट्रायल आज किया
Kanpur Metro: कानपुर में मेट्रो का फर्स्ट ट्रायल आज किया
Twitter/Snapshot

दिवाली से पहले कानपुर में मेट्रो के परिचालन का ट्रायल किया गया है. मेट्रो को डिप्पो ट्रैक पर चलाया गया है. बताया जा रहा है कि मेट्रो के सिग्नल और दरवाजे का भी परीक्षण किया गया है. माना जा रहा है कि कानपुर में मेट्रो का तोहफा दिवाली के आसपास लोगों को मिल सकता है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार कानपुर में आज डिप्पो में मेट्रो का ट्रायल परिचालन किया गया. बताया जा रहा है कि इस दौरान मेट्रो की रफ्तार करीब 10-15 प्रति/किमी था. वहीं कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) के पहले सफल ट्रायल पर एमडी केशव कुमार ने बधाई दी है.

ग्राउंड के नीचे होगा परिचालन- बता दें कि कानपुर में मेट्रो रेल का परिचालन ग्राउंड के नीचे होगा. इसके लिए की जगहों पर स्टेशन का निर्माण शुरू हो चुका है. लखनऊ और नोएडा में पहले से मेट्रो के परिचालन शुरू है. कानपुर में अगर परिचालन शुरू होता है, तो यूपी का मेट्रो परिचालन में तीसरा राज्य बन जाएगा.

वहीं इससे पहले मेट्रो के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि कानपुर में लाल, बैगनी और ग्रीन सिग्नल पर मेट्रो का परिचालन किया जाएगा. इसके लिए सिग्नल का काम पूरा कर लिया है. रेड सिग्नल पर मेट्रो स्टॉप, बैगनी पर औसत गति और ग्रीन पर रूट क्लियर मानकर मेट्रो को तय गति से चलाया जाएगा.

बताते चलें कि कानपुर में पहले चरण में आईआईटी से मोतीझील के बीच मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाना है. इसके लिए पिछले दिनों तीन कोच का मेट्रो आया था, जिसे कलपुर्जे ठीक करने के बाद आज ट्रायल किया गया है. इससे पहले बताया जा रहा था कि 15 नवंबर तक मेट्रो का फर्स्ट ट्रायल किया जा सकता है.

इधर, मेट्रो के परिचालन की तैयारी के बीच सुरक्षा की व्यवस्था भी की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक मेट्रो में करीब 250 पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में लगाया जाएगा. इन जवानों को जांच की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें