1. home Home
  2. state
  3. up
  4. juna akhara mahamandaleshwar swami yatindranand giri gave controversial statement said kids studying in madarsas are talibani sambhal up news acy

'मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे तालिबानी होते हैं', जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर ने दिया विवादित बयान

जूना अखाड़ा, रुढ़की के महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरि ने विवादित बयान देते हुए कहा कि मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे तालिबानी होते हैं. इसलिए इन मदरसों को बंद कर देना चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Juna Akhara Mahamandaleshwar Swami Yatindranand Giri
Juna Akhara Mahamandaleshwar Swami Yatindranand Giri
FB

Juna Akhara Mahamandaleshwar gave controversial statement: रुड़की (Roorkee) के जूना अखाड़े (Juna Akhara) के महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरि (Mahamandaleshwar Swami Yatindranand Giri) ने विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि तबलीगी (Tabligi) की उत्पत्ति मदरसों (Madrassas) से हुई है, इसलिए मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे तालिबानी (Talibani) हैं. सरकार को धार्मिक मदरसों को बंद कर सरकारी जिला शिक्षा योजना (Government District Education Scheme) के तहत चलाना चाहिए.

स्वामी यतींद्रानंदगिरी मंगलवार को उत्तर प्रदेश के संभल में बीजेपी नेता कपिल सिंघल से मिलने पहुंचे थे, जिस दौरान उन्होंने बयान दिया. वे जूना अखाड़ा, जीवन दीप आश्रम रुड़की (Jeevan Deep Ashram Roorkee) के महामंडलेश्वर हैं. गिरि ने तर्क दिया कि तबलीगी मदरसे से ही निकले हैं, इसलिए मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों को तालिबानी कहा जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकारी पैसे से चलाए जा रहे धार्मिक मदरसों को बंद किया जाना चाहिए.

देश को बांटने की कोशिश कर रहे बर्क

संभल में यतींद्रानंद गिरी ने सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क (SP MP Shafiqur Rahman Barq) पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बर्क देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें तिरंगा, वंदे मातरम और न ही भारत माता की जय पसंद है.

गौरतलब है कि शफीकुर रहमान बर्क ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) की वजह से तालिबान (Taliban) के समर्थन में दिए गए बयान को वापस ले लिया है. स्वामी यतीन्द्रानंद गिरि के इस बयान को राजनीतिक बताते हुए कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम (Acharya Pramod Krishnam) ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है.

स्वामी यतींद्रानंद को मिला अयोध्या के संत समाज का समर्थन

स्वामी यतींद्रानंद के इस बयान को अयोध्या के संत समाज का भी समर्थन मिल रहा है. जगद्गुरु परमहंस आचार्य (Jagadguru Paramhans Acharya) ने कहा कि उनका कथन सही और तार्किक है. मुनव्वर राणा (Munawwar Rana) भी तालिबान का समर्थक है. उन्होंने कहा कि मदरसों से हथियार और आतंकियों के पकड़े जाने की खबरें रोज आती रहती हैं.

जगद्गुरु परमहंस आचार्य ने कहा, देश में मदरसों के अंदर जिहाद और आतंकियों की ट्रेनिंग होती है. मदरसों में पढ़ने वाले ज्यादा बच्चे भी पैदा करते हैं. मदरसे देश के लिए खतरा हैं. इन्हें बंद कर देना चाहिए.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें