1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. international yoga day 5000 people will perform yoga in ram ki padhi ayodhya rkt

Yoga Day 2022: योग दिवस पर राम नगरी अयोध्या में होगा भव्य कार्यक्रम, पांच हजार लोग एक साथ करेंगे योग

आजादी के अमृत महोत्सव में हो रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर सामूहिक योगाभ्यास होना है. वहीं राम नगरी अयोध्या में भी योग दिवस पर खास कार्यक्रम होगा. अयोध्या में राम की पैड़ी में 21 जून को एक साथ पांच हजार लोग योगासन करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

International Yoga Day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव में हो रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर सामूहिक योगाभ्यास होना है. इसके लिए उत्तर प्रदेश की 6 जगहों का चयन हुआ है. यूपी के सारनाथ, रेजीडेंसी (लखनऊ), अयोध्या, कुशीनगर, फतेहपुर सीकरी और हस्तिनापुर में केंद्र सरकार के मंत्री योग कराएंगे. वहीं राम नगरी अयोध्या में भी योग दिवस पर खास कार्यक्रम होगा. अयोध्या में राम की पैड़ी में 21 जून को एक साथ पांच हजार लोग योगासन करेंगे.

बता दें कि योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शामिल होंगे. बता दें कि इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आठवां सस्ंकरण 'मानवता के लिए योग' की थीम पर मनाया जाएगा. जिसके लिए भारत के साथ पूरे विश्व में तैयारियां जोरों पर हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग दिवस की तैयारियों को भव्यता और दिव्यता देने के लिए हो रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए.

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्थक प्रयासों के जरिए सयुंक्त महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने वाले प्रस्ताव को समर्थन दिया था. जिसके बाद साल 2015 में 21 जून को दुनिया के कई देशों से करीब 35000 लोगों ने एक साथ मिलकर 35 मिनट तक योग किया था. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार कर लिया. साल 2022 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम Yoga For Humanity है, जिसका अर्थ है मानवता के लिए योग.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें