18.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरप्रादेशिक फल शाकभाजी पुष्प प्रदर्शनी 17 से 19 फरवरी तक राजभवन में, 16 जनवरी से 02 फरवरी तक होगा...

प्रादेशिक फल शाकभाजी पुष्प प्रदर्शनी 17 से 19 फरवरी तक राजभवन में, 16 जनवरी से 02 फरवरी तक होगा पंजीकरण

प्रादेशिक फल शाकभाजी पुष्प प्रदर्शनी में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले और प्रत्येक क्लास में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को नकद धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. पंजीकरण 16 जनवरी से 02 फरवरी तक वेबसाइट http://upflowershowlko.in पर कराया जा सकेगा.

Lucknow: प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन 17, 18 व 19 फरवरी 2023 को राजभवन परिसर में होगा. प्रदर्शनी में उद्यानों, गृहवाटिकाओं, खिड़की, दरवाजों की औद्यानिक सजावट की प्रतियोगिता में उद्यान प्रेमी भाग ले सकेंगे. इस प्रतियोगिता का पंजीकरण 16 जनवरी से 02 फरवरी तक प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी समिति की वेबसाइट http://upflowershowlko.in पर कराया जा सकेगा. उद्यानों, गृहवाटिकाओं, खिड़की और दरवाजों की औद्यानिक सजावट की जजिंग का कार्य निर्णायक मंडल 4 व 5 फरवरी को किया जाएगा.

किसानों, उद्यमियों, पुष्प प्रेमियों को प्रदर्शनी से जोड़ा जाएगा

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के निदेशक डॉ. आरके तोमर ने बताया कि प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए किसानों, उद्यमियों एवं पुष्प प्रेमियों को प्रदर्शनी में इस प्रकार जोड़ा जाये कि अधिक से अधिक लोग इसमें लाभ ले सकें. इसके लिए नवीन तकनीकी जानकारी देने के लिए एक कक्ष बनाकर विभिन्न फिल्में (तकनीकी) प्रदर्शित की जाएंगी. जिसमें विपणन संबंधी व्यवस्था भी की जाएगी.

Also Read: UP Health News: यूपी के शहरी अस्पतालों में अब रोजाना होगा बच्चों का टीकाकरण, 15 जनवरी से होगी शुरुआत
प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार मिलेगा

प्रतिभागियों में प्रतियोगी भावना विकसित करने के लिये प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले और प्रत्येक क्लास में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को नकद धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. सभी जिलों के उद्यान अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि अपने-अपने प्रगतिशील किसानों को शाकभाजी, फलों, पुष्प, शहद, पान, मशरूम और खाद्य प्रसंस्कृत उत्पादों को प्रदर्शनी में शामिल करने के लिये प्रेरित करें.

पंचतन्त्र की कहानियों पर आधारित उद्यान देखने को मिलेगा

प्रदर्शनी स्थल पर कलात्मक पुष्प सज्जा के वर्ग में प्रतिभाग करने वाले बच्चों, महिलाओं, मालियों के प्रदर्शन भी प्रदर्शित किया जाएगा. राजभवन प्रांगण में आयोजित इस प्रदर्शनी में आने वाले दर्शकों व बच्चों आदि को राजभवन परिसर में नव-निर्मित पंचतन्त्र की कहानियों पर आधारित उद्यान के अवलोकन का भी अवसर प्राप्त हो सकेगा।

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें