1. home Home
  2. state
  3. up
  4. for the first time in the india now engineering studies to be done in hindi iit bhu is going to start slt

अब हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, IIT-BHU करने जा रहा है शुरुआत

शायद ऐसा पहली बार होगा जब इंजीनियरिंग कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई अंग्रेजी की जगह हिंदी में होगी. आईआईटी बीएचयू में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BHU में हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई
BHU में हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई
Twitter

BTech in Hindi: IIT-BHU देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग कॉलेज बनने जा रहा है, जो बीटेक की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम के बजाए हिंदी में कराएगा. इस बात की जानकारी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में आयोजित हिन्दी पखवाड़ा के उद्घाटन में संस्थान के निदेशक और राजभाषा समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने दी है.

फिलहाल बीटेक में पहले साल के छात्रों के लिए यह सुविधा दी जा रही है. इस तरह की सुविधा देने वाला आईआईटी बीएचयू देश का पहला संस्थान है. प्रोफेसर जैन ने कार्यक्रम में कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा को बनाया गया है. इसके लिए हिंदी माध्यम से प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. स्टार्टअप को बढ़ावा देने के कार्य में हिंदी काफी सहयोग करेगी. अभी हिंदी पर आधारित सिलेबस भी तैयार किया जा रहा है. इसमें अंग्रेजी के उन्हीं शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कि आम बोलचाल में हैं.

जल्द ही आएगा बीटेक-इन-हिंदी कॉलम

बीते साल ही शिक्षा मंत्रालय की ओर से आईआईटी में भी हिंदी माध्यम से बीटेक की पढ़ाई करने पर विचार किया गया था. जल्द ही नए कोर्स करिकुलम में भी B.tech in Hindi जोड़कर जारी किया जाएगा.

आपको बता दें कि पिछले साल ही शिक्षा मंत्रालय की ओर IIT की पढ़ाई हिंदी भाषा करने पर विचार हुआ था. बाद में फिर इसको लेकर तैयारी करने के लिए IIT-BHU को भी कहा गया था. हालांकि कोराना काल के चलते यह नई योजना बीच में रुक गई थी. ऐसे में अब इस पर संस्थान ने सहमति दे दी है, जिसके चलते IIT-BHU जल्‍द नया BTech कोर्स इन हिंदी लांच कर देगा.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें