21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरRam Mandir Ayodhya: चेहरे पर मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक विराजे प्रभु श्रीराम, सामने आई मूर्ति की पूरी तस्वीर

Ram Mandir Ayodhya: चेहरे पर मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक विराजे प्रभु श्रीराम, सामने आई मूर्ति की पूरी तस्वीर

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. इससे पहले भगवान श्रीराम की भव्य मूर्ति की पहली पूर्ण तस्वीर सामने आयी है. रामलला की मूर्ति काफी आकर्षक और भव्य दिखाई दे रही है.

Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारी जोर शोर से चल रही है. इस बीच आज यानी शुक्रवार को रामलला के मूर्ति की पूर्ण तस्वीर सामने आई.रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले उनकी पहली भव्य तस्वीर सामने आ गई है. बताया जा रहा है कि यह तस्वीर गर्भगृह में उनके विराजमान होने से पहले की है. इस मूर्ति में रामलला चेहरे पर मधुर मुस्कान है और माथे पर तिलक है. रामलला बेहद आकर्षक लग रहे हैं.

धनुष तीर लेकर खड़े हैं श्रीराम
अयोध्या के गर्भगृह में स्थापित रामलला की मूर्ति मंत्रमुग्ध करने वाली है. रामलला की प्रतिमा को देखते से लगता है कि साक्षात श्री राम खड़े हैं. उनके चेहरे पर मधुर मुस्कान है. हाथों में धनुष हैं. एक हाथ में तीर है. श्रीराम के उन्नत और भव्य ललाट पर एक लाल टीका लगा है. जो मूर्ति को और भव्य बना रहा है.

आंखों पर बंधी थी सफेद पट्टी
बता दें, इससे पहले भी रामलला की इस भव्य प्रतिमा की तस्वीर सामने आई थी. काले पत्थर से बनी इस प्रतिमा की आंख पर पीले रंग के कपड़ा बांधा गया है. वहीं, प्रतिमा को गुलाब के फूलों की माला पहनायी गई है.इस मूर्ति को मैसूर के जाने माने मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है. मूर्ति की लंबाई 51 इंच के करीब है. गौरतलब है कि राम मंदिर के गर्भगृह में गुरुवार को रामलला को विराजमान किया गया था.

भगवान राम की प्रतिष्ठा सभी के कल्याण के लिए- आचार्य अरुण दीक्षित

अयोध्या स्थित राममंदिर में आगामी 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान राम की नयी प्रतिमा बृहस्पतिवार अपराह्न में राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखी गई. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य आचार्य अरुण दीक्षित ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा कि भगवान राम की प्रतिमा को वैदिक मंत्रोचार के बीच गर्भगृह में रखा गया. दीक्षित ने बताया कि प्रधान संकल्प की भावना यह है कि भगवान राम की प्रतिष्ठा सभी के कल्याण के लिए, राष्ट्र के कल्याण के लिए, मानवता के कल्याण के लिए और उन लोगों के लिए भी की जा रही है जिन्होंने इस कार्य में अपना योगदान दिया है.

राम मंदिर में जारी रहेगा अनुष्ठान
गौरतलब है कि 17 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति को लाया गया था. इस दौरान गर्भगृह में विशेष पूजा की गई थी.इसके बाद कल यानी 18 जनवरी को गर्भगृह में मूर्ति को स्थापित किया गया. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे खत्म होगा.

Also Read: VIDEO: हवा में ही जलने लगा विमान, पायलट को करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, जानें कैसे हुआ हादसा

पीएम मोदी होंगे शामिल

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे, जिसके अगले दिन मंदिर जनता के लिए खोले जाने की उम्मीद है. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान पहले ही शुरू हो चुके हैं. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और 22 जनवरी को दोपहर 1 बजे तक पूरा होने की उम्मीद है. मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह से पहले अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं. भाषा इनपुट के साथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें