1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. dev deepawali celebrated tomorrow but 15 to 20 lakh lamps lit on the ghats of varanasi rjh

देव दीपावली पर काशी के घाटों पर जलेंगे 15 से 20 लाख दीप, PM Modi करेंगे शिरकत

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Dev Deepawali
Dev Deepawali
Samwad news

वाराणसी : इस बार काशी में दीप दीपावली का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देव दीपावली पर यहां हो रहे आयोजन में शामिल होंगे. इसलिए आयोजन और खास बन गया है. गंगा घाटों पर इस दौरान 15 से 20 लाख दीप जलाए जाने की योजना है. पहली बार 22 जगहों पर एक साथ गंगा तट पर आरती होगी. घाटों को अभी से सजाना शुरू कर दिया गया है.

Dev Deepawali
Dev Deepawali
samwad news

मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर काशीपुराधिपित स्वयं देवताओं के साथ गंगा तट पर दीपदान करते हैं. इसलिए हमेशा से ही काशी में देव दीपावली काफी भव्य रूप में मनाई जाती है. चूंकि इस बार खुद प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे इसलिए आयोजन को लेकर जबरदस्त तरीके से तैयारी की जा रही है. इस बार देव दीपावली पर गंगा आरती का नजारा काशी में कुछ अलग ही होगा. घाट अस्सी से राजघाट तक 84 घाटों के बीच 22 जगहों पर एक साथ गंगा आरती की जाएगी. दशाश्वमेध घाट पर 11 हजार दीप जलाने की योजना है.

Dev Deepawali
Dev Deepawali
samwad news

गंगोत्री सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष पंडित किशोरी रमन दुबे बाबू महाराज ने बताया कि प्राचीन दशाश्वमेध घाट पर पर महाआरती से पहले मां गंगा का 151 लीटर दूध से अभिषेक होगा. झालर व फूलों से घाट को सजाया जाएगा. कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा. काशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष प्रो रामयत्न शुक्ल ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय ने तारकासुर का वध किया था. इसी खुशी में सभी देवता भगवान शिव की नगरी काशी में पधारे और दीप दान किया. तभी से काशी में कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली मनाने की परंपरा चली आ रही है.

Dev Deepawali
Dev Deepawali
samwad news

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें