1. home Home
  2. state
  3. up
  4. corona vaccination in up registration for vaccine yogi government up news prt

यूपी में अब 45 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए कब से लागू हो रहा है यह नियम

यूपी में कोरोना संक्रमण तेज रफ्तार से फैल रहा है. ऐसे में योगी सरकार भी लोगों का तेजी से वैक्सीनेशन कर रही है. लेकिन, इस बीच योगी सरकार ने टीकाकरण को लेकर बड़ी फैसला किया है. योगी सरकार ने टीकाकरण अभियान में फेरबदल करते हुए नया नियम बनाया है जिसके अनुसार, अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona vaccination in UP
corona vaccination in UP
pti
  • यूपी में बदला टीकाकरण का नियम

  • अब 45+ लोगों को भी कराना होगा रजिस्ट्रेशन

  • 10 मई से लागू होगा नया नियम

Corona Virus in UP, Covid Vaccination, Latest Updates: यूपी में कोरोना संक्रमण तेज रफ्तार से फैल रहा है. ऐसे में योगी सरकार भी लोगों का तेजी से वैक्सीनेशन कर रही है. लेकिन, इस बीच योगी सरकार ने टीकाकरण को लेकर बड़ी फैसला किया है. योगी सरकार ने टीकाकरण अभियान में फेरबदल करते हुए नया नियम बनाया है जिसके अनुसार, अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. नया नियम 10 मई से लागू होंगे.

पहली डोज के लिए होगा रजिस्ट्रेशनः यूपी में नये नियम के तहत अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीकाकरण की पहली डोज के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. इससे पहले कोई भी शख्स जिसकी उम्र 45 साल से ज्यादा हो किसी भी केन्द्र में जाकर टीका लगवा सकता था, उसे रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होता था. हालांकि, जिन लोगों ने पहली डोज ले लिया है उन्हें दूसरी डोज लेने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा.

पत्रकारों और उनके परिवारों को लगेगी वैक्सीनः इधर, यूपी में अब पत्रकारों को प्राथमिकता के अनुसार लगेंगे टीके. यानी अब टीकाकरण में पत्रकारों और उनके परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी. सीएम योगी ने कहा है कि पत्रकारों के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएं, और प्राथमिकता के आधार पर उनका वैक्सीनेशन हो. सीएम योगी ने यह भी कहा कि, अगर जरूरी हो तो मीडिया दफ्तरों में भी जाकर कोरोना वैक्सीन लगाएं.

यूपी में तेजी से हो रहा है टीकाकरण अभियानः यूपी में टीकाकरण तेज रफ्तार से किया जा रहा है. अबतक करीब डेढ़ करोड़ लोगों का टीका दिया गया है. वहीं यूपी में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली है. जबकि, 25 लाख से ज्यादा लोगों ने टीके की दूसरी डोज भी ले ली है. इसके साथ ही यूपी में 18 से 44 साल तक क लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें