1. home Home
  2. state
  3. up
  4. chhath puja preparation in lucknow uttar pradesh nrj

CHHATH 2021 : छठ पूजा की तैयारियां हुईं तेज, लक्ष्मण मेला मैदान में 'सुविधाओं' की लंबी है सरकारी फेहरिस्त

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने छठ पूजा के मद्देनजर समुचित व्यवस्थाओं का जायजा लिया. सभी घाटों पर बनाई जाएगी कोविड-19 हेल्प डेस्क. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से कराया जाएगा पालन.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ किया घाट का निरीक्षण.
लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ किया घाट का निरीक्षण.
Prabhat Khabar

Lucknow Chhath 2021 News : छठ पूजा के मद्देनजर रविवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लक्ष्मण मेला पार्क स्थित छठ पूजास्थल का निरीक्षण किया. निरीक्षण में डीएम द्वारा निर्देश दिया गया है कि गोमती नदी की सफाई के लिए नगर निगम और घाट की मरम्मत के लिए एलडीए के अधिकारी तत्काल अपने कार्यों में लग जाएं और सफाई व्यवस्था एवं घाटों की सीढ़ियों आदि की मरम्मत का कार्य पूरा करें.

डीएम ने निर्देश दिया है कि कोविड 19 के संक्रमण के दृष्टिगत समस्त घाटों पर कोविड-19 हेल्पडेस्क को बनवाना सुनिश्चित कराया जाए. साथ ही, सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारीणों का सम्पूर्ण फोकस छठ पूजा की तैयारियों में होगा. जिलाधिकारी ने बताया कि नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारियों, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त जोनल अधिकारियों को इस कार्य मे लगाया गया है.

उन्होंने बताया कि छठ पूजा के मद्देनजर मुख्य रूप से सफाई व्यवस्था व मार्ग प्रकाश, हाईमास्क, पार्किंग, रैम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं. उक्त के साथ-साथ पेड़ों पर लाइटिंग भी की जाएगी. सिचाई विभाग को निर्देशित किया गया है कि घाटों पर गंदगी, काई व जलकुंभी आदि को हटवाया जाए. साथ ही, निर्देश दिया गया है कि जब महिलाएं डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए घाटों पर उपस्थित हों तो तो उस समय धूल-मिट्टी न उड़े. इसके लिए नगर निगम को जल छड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी निर्देश दिया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था की जाए. सभी घाटों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था हो. सभी घाटों पर स्किमर लगाकर पानी की सफाई कराना सुनिश्चित कराया जाए. साथ ही, हर घाट पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम, समुचित बैरिकेडिंग की व्यवस्था, साफ-सफाई की व्यवस्था व घाटों पर जहां पर पानी गहरा है, वहां पर भी बैरिकेडिंग की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए.

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी घाटों पर चिकित्सकों की टीम को भी लगाया जाए ताकि आकस्मिक स्थिति से बचा जा सकें. इस बीच डीएम ने बताया कि सभी कार्यक्रमों में दो गज की दूरी बनाए रखना व मास्क लगाना अनिवार्य होगा. बिना मास्क के पूजास्थल पर आने की अनुमति नही होगी. कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाए. निरीक्षण में अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम, नगर मजिस्ट्रेट, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, सिचाई विभाग व अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें