1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. prayagraj news devotees will get new facilities in magh mela commissioner gave important instructions acy

Prayagraj News : माघ मेले में इस बार श्रद्धालुओं को मिलेंगी नई सुविधाएं, मंडलायुक्त ने दिए अहम निर्देश

प्रयागराज में इस बार माघ मेले में श्रद्धालुओं को नई सुविधाएं मिलेंगी. मंडलायुक्त ने मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में अफसरों को अहम निर्देश दिए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
मंडलायुक्त संजय गोयल
मंडलायुक्त संजय गोयल
प्रभात खबर

Prayagraj News: मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में माघ मेले की तैयारियों को लेकर कई अहम निर्णय लिए गए. बैठक में मंडलायुक्त ने सभी विभागों को शीघ्र टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि विभागों द्वारा सभी काम गुणवत्ता पूर्वक समय पर किए जाएं. मंडलायुक्त ने संगम पर आने वाले यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर नौकायन के लिए ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था और खानपान के लिए फूड स्टॉल और आरती के लिए मूवेबल स्टेट की व्यवस्था के निर्देश दिए. साथ ही, मंडलायुक्त ने अक्षय वट मार्ग पर टाइल्स लगाने के लिए डीपीआर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

मंडलायुक्त संजय गोयल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित जनमिलन केन्द्र के सभाकक्ष में प्रयागराज मेला प्राधिकरण की बारहवीं बोर्ड की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में विभिन्न विभागों से सम्बंधित विषयों की बिंदुवार चर्चा की गयी. मण्डलायुक्त ने मेला क्षेत्र में आमजन की सुविधा हेतु सूचना के लिए साइनेज प्लान व्यस्थित ढंग से बनाये जाने के सम्बंध में कार्य योजना बनाये जाने के लिए कहा है.

माघ मेला के आयोजन के समय कोविड-19 के दृष्टिगत मुख्य चिकित्सा अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किये जाने हेतु निर्देशित किया है. अक्षयवट मार्ग पर सुगम आवागमन की दृष्टि से टाइल्स लगाये जाने हेतु डीपीआर बनाकर प्रस्तुत किये जाने के लिए कहा है. संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु नावों के व्यवस्थित संचालन हेतु कार्य योजना बनाये जाने के लिए कहा गया है, जिसमें नांव की ऑनलाइन बुकिंग, टोकन सिस्टम, निर्धारित रेट सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं हेतु एक्शन प्लान बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है.

मंडलायुक्त ने संगम पर वर्ष पर्यन्त आरती स्टेज बनाये जाने के सम्बंध में मण्डलायुक्त ने टीम बनाकर परीक्षण करते हुए मूवेवूल आरती स्टेज की डिजाईन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. प्रयागराज मेला प्राधिकरण की वेबसाइट बनाये जाने के सम्बंध में मण्डलायुक्त ने टीम बनाकर तथा एनआईसी से समन्वय स्थापित करते हुए कार्रवाई किये जाने तथा दिसम्बर माह तक वेबसाइट बनाये जाने का निर्देश दिया है.

संगम क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं तथा तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत एम्यूजमेंट जोन, फूडस्टाल एवं अन्य खान-पान की व्यवस्था के सम्बन्ध में 15 दिन में कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. बैठक में संगम क्षेत्र में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया गया. माघ मेला 2021-22 हेतु सलाहकार समिति के गठन हेतु आवश्यक कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया गया.

बैठक में सभी विभागों को टेंडर की कार्रवाई शीघ्रता से प्रारम्भ करते हुए मेला क्षेत्र में कराये जाने वाले कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया गया है. इस अवसर पर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, नगर आयुक्त रवि रंजन सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें