प्रयागराज महाकुंभ से हुआ एलान : हर साल छोटे उद्यमियों को सम्मानित करेगा SIDBI

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस साल से हर वर्ष छोटे उद्यमियों को सम्मानित करने की पहल की है. इस दिशा में सिडबी 12 जनवरी को नयी दिल्ली में 27 उद्यमियों को सम्मानित करेगा.

यहां कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर एक में स्थित सिडबी के पंडाल में संस्था के एक अधिकारी ने बताया कि छोटे उद्यमियों की कारोबारी सफलता दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकती है. इसी को ध्यान में रखकर सिडबी ने हर वर्ष छोटे उद्यमियों को सम्मानित करने का निर्णय किया है.

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 12 जनवरी को नयी दिल्ली में 27 उद्यमियों को सम्मानित किया जायेगा. यह सम्मान एसएमई ऑफ दि ईयर, मोस्ट इन्नोवेटिव एसएमई, यंग एसएमई अचीवर, टेक सेवी एसएमई, बेस्ट एसएमई एक्सपोर्टर और वुमन अचीवर वर्ग के तहत दिया जायेगा.

सिडबी के अधिकारी ने बताया कि सम्मानित उद्यमियों को आइआइएम लखनऊ में 10-15 दिनों का प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसमें उनके प्रबंधकीय कौशल को विकसित करने पर ध्यान दिया जायेगा. इसके अलावा, कई उद्यमियों के लिए बड़े कॉरपोरेट घराने मार्गदर्शक (मेंटर) बनेंगे, जिसके लिए उनसे बातचीत कर ली गयी है. इससे इन उद्यमियों को अपना कारोबार बढ़ाने और सही निर्णय करने में मदद मिलेगी और वे अपने कारोबार को नयी ऊंचाइयों पर ले जा सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें