1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. three storey mahula kheda police station of aligarh built in 6 crores 95 lakh rupees know specialties acy

आईपीएस के ऑफिस भी फीके हैं अलीगढ़ के इस थाने के आगे, 6.95 करोड़ में बना तीन मंजिला विदेशों जैसा थाना

अलीगढ़ जनपद के महुआ खेड़ा थाने को एक मॉडल थाने के रूप में विकसित किया गया है. यह थाना जिले का पहला मॉडल थाना है. यह प्रदेश के आदर्श मॉडल थानों में शामिल है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
अलीगढ़ का पहला मॉडल थाना महुआ खेड़ा
अलीगढ़ का पहला मॉडल थाना महुआ खेड़ा
प्रभात खबर

Aligarh News: अभी तीन साल पहले अस्तित्व में आया अलीगढ़ का महुआ खेड़ा थाना, अब ऐसा बनकर तैयार हो गया है कि उसके आगे आईपीएस अधिकारी के ऑफिस भी कमतर नजर आते हैं. इसलिए महुआ खेड़ा थाना को अलीगढ़ जिले का पहला मॉडल थाना कहा जा रहा है.

6.95 करोड़ से बना तीन मंजिला थाना

अलीगढ़ जनपद में महुआ खेड़ा थाना 6.95 करोड़ से बनकर तीन साल में तैयार हुआ है. 2200 वर्ग मीटर में फैला महुआ खेड़ा थाना विदेशी तर्ज पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया गया है. यह थाना तीन मंजिलों का है.

अलीगढ़ का पहला मॉडल थाना है महुआ खेड़ा

अलीगढ़ जनपद के महुआ खेड़ा थाने को एक मॉडल थाने के रूप में विकसित किया गया है. यह थाना जिले का पहला मॉडल थाना है. यह प्रदेश के आदर्श मॉडल थानों में सम्मिलित है. इस थाने की खास बात यह भी है कि एक ही छत के नीचे थाने के सभी भवन और सुविधाएं रखी गई हैं.

तीन मंजिला थाने में क्या-क्या सुविधाएं हैं?

  • पहली मंजिल पर रिसेप्शन, गेस्ट रूम, पुरुष व महिला हवालात, पूछताछ केंद्र, स्टाफ रूम, थाना प्रभारी कार्यालय व जीडी कार्यालय है.

  • दूसरी मंजिल पर सीसीटीएनएस कक्ष, यूपी 112 कार्यालय, उप निरीक्षक कार्यालय, विभिन्न बैरक, माल खाना, सर्विलांस कक्ष है.

  • तीसरी मंजिल पर सबसे ऊपर विभिन्न बैरक, मनोरंजन कक्ष व कैंटीन है.

महुआ खेड़ा थाना की खास बातें

महुआ खेड़ा थाना परिसर में एक मंदिर भी है. थाना परिसर को आग से बचाने के लिए अग्निशमन यंत्र, पानी की लाइनें भी बिछाई गई हैं. थाना परिसर के दो गेट हैं. गेट के बाहर और गेट के अंदर साफ पानी पीने की व्यवस्था है. थाना परिसर में बने पुरुष व महिला हवालात खूब बड़ी-बड़ी और टाइल्स के आधार युक्त हैं. थाने में कैंटीन, स्टोर रूम, पावर बैकअप की सुविधा आदि हैं. थाने को आवास विकास परिषद ने निर्माण कराया है और इससे पुलिस को हैंड ओवर कर दिया गया है.

जल्द ही होगा थाने का उद्घाटन

अलीगढ़ के एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने प्रभात खबर को बताया कि अलीगढ़ में 31 थाने हैं. इनमें महुआ खेड़ा, रोरावर, गोधा थाने अभी कुछ समय पहले ही खुले हैं. महुआ खेड़ा थाने को मॉडल थाने की तर्ज पर तैयार किया गया है. अभी थाने में रंग पुताई के बाद साफ सफाई का काम चल रहा है. पौधे भी लगाए जा रहे हैं. कमरों को फर्नेस किया जा रहा है. जल्द ही थाने का उद्घाटन किया जाएगा.

रिपोर्ट- चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें