1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. 112 couples got married together in one day on 17th june in aligarh nrj

अलीगढ़ में 112 जोड़ों की एक साथ एक दिन में शादी 17 जून को

वर- वधू के साथ घराती- बराती शादी में शिरकत करेंगे. सामूहिक विवाह योजना में सरकार 51 हजार रुपये देती है, जिसमें 35 हजार रुपये वधू के बैंक खाते में, 10 हजार रुपये शादी के सामान, 6 हजार शादी में भोजन आदि में खर्च किया जाता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
सांकेतिक तस्‍वीर
सांकेतिक तस्‍वीर
File Pic

Aligarh News: अलीगढ़ में 112 जोड़ों की एक मंडप में शादी 17 जून को होगी. इस आयोजन में रस्म, दावत, विवाह के सामान, लॉज पर दुल्हे- दुल्हन के पक्ष का एक रुपया भी नहीं लगता. यहां तक की शादी पढ़ने वाले पंडित जी को भी पैसा देना नहीं पड़ता.

112 जोड़ों की शादी 17 जून को

मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल ने प्रभात खबर को बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत जनपद के नगर निगम, जिला पंचायत, नगर पंचायत एवं विकास खण्ड धनीपुर, अकराबाद को छोड़कर सभी विकास खण्डों के 112 जोड़ों का विशाल सामूहिक विवाह गोंडा वाईपास रोड स्थित किसान गार्डन, निकट विवेकानन्द कॉलेज में 17 जून को आयोजित होगा. जिसमें वर- वधू के साथ घराती- बराती शादी में शिरकत करेंगे. सामूहिक विवाह योजना में सरकार 51 हजार रुपये देती है, जिसमें 35 हजार रुपये वधू के बैंक खाते में, 10 हजार रुपये शादी के सामान, 6 हजार शादी में भोजन आदि में खर्च किया जाता है. शादी के 3 महीने पहले या शादी के 3 महीने बाद तक 20 हजार रुपये के अनुदान के लिए आवेदन किया जाता है.

योजना का लाभ लेने के लिए यह है पात्रता

सामूहिक विवाह योजना में आर्थिक लाभ पाने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए. शादी के समय लड़की 18 वर्ष और लड़का 21 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए. शहर में रहने वाले परिवार की आय 56,460 रुपये और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले परिवार की आय 46,080 रुपये तक होनी चाहिए. सामूहिक विवाह के लिए आवेदन करने के लिए निवास प्रमाण पत्र, परिवार का आय प्रमाण पत्र, नवविवाहित कन्या का बैंक पासबुक, वर-वधू की पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र, वर-वधू का आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र, वर-वधू का जन्म या आय प्रमाण पत्र दस्तावेज की जरूरत होती है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें