1. home Home
  2. state
  3. rajasthan
  4. aadhaar card operators warn of strike in rajasthan uidai website online avh

Aadhaar Card ऑपरेटरों ने दी हड़ताल की चेतावनी! राजस्थान में 6 सितंबर को बंद रहेंगे UIDAI से जुड़े काम?

राजस्थान के आधार कार्ड ऑपरेटरों की ओर संचलित संघर्ष समिति ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर जल्द समस्या का समाधान नहीं किया गया, तो आगामी 6 सितंबर को हड़ताल किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar Card news
Aadhaar Card news
Twitter

राजस्थान में 6 सितंबर को आधार कार्ड से जुड़ा कार्य नहीं हो सकता है. दरअसल, राज्य में आधार कार्ड के ऑपरेटर इस दिन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. बताया जा रहा है कि राजस्थान में आधार कार्ड ऑपरेटर लगातार अपनी समस्या को सरकार से अवगत कराने में जुटी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के आधार कार्ड ऑपरेटरों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर जल्द समस्या का समाधान नहीं किया गया, तो आगामी 6 सितंबर को हड़ताल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि अगर ऐसा हुआ, तो उस दिन इससे जुड़ा काम ठप्प हो सकता है.

आधार कार्ड ऑपरेटर के बारे में जानिए

बताते चलें कि यूआईडीएआई की ओर से हरेक सेंटर के लिए आधार कार्ड ऑपरेटरों को हायर किया जाता है. आधार कार्ड ऑपरेटर के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए.
- व्यक्ति की आयु अट्ठारह वर्ष और उससे अधिक होना चाहिए.
- व्यक्ति बारहवीं पास और अधिमानतः स्नातक होना चाहिए.
- ऑपरेटर का आधार संख्या बन चुकी होनी चाहिए.
- इसके अलावा व्यक्ति को कंप्यूटर संचालन की बुनियादी समझ होनी चाहिए और स्थानीय भाषा कीबोर्ड की जानकारी तथा टाइपिंग कार्य में सहज होना चाहिए.

आधार केंद्र पर होता है ये काम- बता दें कि आधार कार्ड केंद्र पर नाम बदलाव, लिंग, डेथ ऑफ बर्थ सहित पता बदलवा सकते हैं. इसके अलावा, व्यक्ति अपना आधार कार्ड बनाने के लिए भी यहां आवेदन कर सकते हैं. आधार कार्ड पर कार्य कराने के लिए अप्वाइंटमेंट लेना होता है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें