25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरएसपी के बेड़े में नया एरियल लिफ्टर वाहन शामिल, ऊंचाई पर काम करने में होगी आसानी

राउरकेला इस्पात संयंत्र के अनुरक्षित वाहनों के बेड़े में एक नया एरियल लिफ्टर वाहन शामिल हुआ है. इससे कामगारों को ऊंचाई पर कुशलता से काम करने में आसानी होगी.

राउरकेला. राउरकेला इस्पात संयंत्र के फील्ड मशीनरी मेंटेनेंस (एफएमएम) विभाग की ओर से अनुरक्षित वाहनों के बेड़े में एक नया एरियल उत्तोलक वाहन शामिल किया गया है. एफएमएम विभाग में आयोजित एक समारोह में कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) एसआर सूर्यवंशी ने मुख्य महाप्रबंधक (मैकेनिकल) आरएन राजेंद्रन, मुख्य महाप्रबंधक (इएमडी) पीएस कन्नन, मुख्य महाप्रबंधक (शॉप्स एवं डिजाइन) रवि रंजन, मुख्य महाप्रबंधक (विद्युत् वितरण) डीके भंज, महाप्रबंधक (एफएमएम एवं ट्रांसपोर्ट) अवकाश मल्लिक, महाप्रबंधक (एफएमएम) वीके राउल, संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारियों की उपस्थित में उपकरण का उद्घाटन किया.

15 मीटर की ऊंचाई पर कर सकेंगे काम

नयी एरियल लिफ्ट के शामिल होने से अब कार्य करने वाले ऊंचाई पर सुरक्षित और कुशलतापूर्वक कार्य करने में सक्षम होंगे. उत्तोलक की व्यवस्था से जुड़ा संलग्न प्लेटफॉर्म आवश्यकतानुसार श्रमिकों और उनके उपकरणों को ऊपर और नीचे कर सकता है. इस उपकरण के आने से विशेष रूप से रखरखाव के दौरान उन स्थानों पर जो सीढ़ी और अन्य साधन के पहुंच से परे हो, वहां अब सुरक्षित और आसानी से पहुंचा जा सकेगा. 15 मीटर की ऊंचाई तक इस एरियल लिफ्ट प्लेटफॉर्म के उपयोग से मचान के काम में लगने वाले बहुत समय से भी बचा जा सकता है. गौरतलब है कि एरियल लिफ्टर 30 लाख रुपये की लागत से खरीदा गया है. वाहनों का उपयोग ज्यादातर पाइप लाइन निरीक्षण कार्यों और 15 मीटर से कम ऊंचाई में किये जाने वाले अन्य कार्यों के लिए किया जायेगा.

आरएसपी अधिकारियों की टीम बनी ‘सक्षम’ क्विज में उपविजेता

राउरकेला इस्पात संयंत्र की टीम में सहायक महा प्रबंधक (रिफ्रैक्टरीज) संपद मिश्र और सहायक प्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस) अभिषेक कुमार मिश्र शामिल हैं, जिन्होंने सेल स्तर के ‘प्रबंधन व्यवसाय प्रश्नोत्तरी-2023 ‘सक्षम’ में फर्स्ट रनरअप का पुरस्कार जीतकर संयंत्र का नाम रोशन किया है. यह कार्यक्रम तीन मई 2024 को आइआइएससीओ स्टील प्लांट, बर्नपुर में आयोजित किया गया था. निदेशक प्रभारी (आइआइएससीओ स्टील प्लांट और दुर्गापुर स्टील प्लांट) बीपी सिंह ने पुरस्कार वितरण समारोह में ट्राफियां प्रदान कीं. इस अवसर पर सेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. भिलाई सक्षम 2023 क्विज का विजेता रहा और बोकारो स्टील प्लांट की टीम द्वितीय रनर अप रही. इस आयोजन में सेल की सभी सहयोगी इकाइयों से कुल 12 टीमों ने भाग लिया. महाप्रबंधक (कार्मिक) सव्यसाची दत्त ने कार्यक्रम का संचालन किया. गौरतलब है कि यह जोड़ी पहले भी बिजनेस क्विजिंग के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार और प्रशंसा जीतकर इस्पात शहर का नाम रोशन कर चुकी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें