1. home Home
  2. state
  3. mp
  4. madhya pradesh vyapam scam cbi filed chargesheets against 73 more accused in court smb

व्यापमं घोटाले में सीबीआई ने कोर्ट में 73 और आरोपियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट, पेशी 5 अगस्त को

Vyapam Scam Case मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चर्चित व्‍यापमं घोटाला मामले में सीबीआई (CBI) ने बुधवार को कोर्ट में 73 और आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट (Chargesheet Submitted) दाखिल की है. इस मामले में 592 लोगों के खिलाफ पहले ही आरोप पत्र दायर किया जा चुका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBI lawyer Satish Dinkar on Vyapam scam case
CBI lawyer Satish Dinkar on Vyapam scam case
ANI

Vyapam Scam Case मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चर्चित व्‍यापमं घोटाला मामले में सीबीआई (CBI) ने बुधवार को कोर्ट में 73 और आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट (Chargesheet Submitted) दाखिल की है. इस मामले में 592 लोगों के खिलाफ पहले ही आरोप पत्र दायर किया जा चुका है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक सतीश दिनकर ने बताया कि न्यायाधीश ने आरोपियों की उपस्थिति के लिए आज से 5 अगस्त तक की तारीख दी है.

जानकारी के मुताबिक, आरोपियों पर धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेज गढ़ने, साजिश रचने और कंप्यूटर डाटा में हेरफेर करने के आरोप लगाए गए हैं. व्यापमं घोटाला का भंडाफोड़ 2013 में हुआ था. इस घोटाले में 1995 की मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (एमपीपीईबी) की परीक्षा में दाखिले और भर्ती को लेकर बड़े-बड़े लोगों के खिलाफ आरोप लगे. नेताओं और नौकरशाहों से लेकर कारोबारियों के नाम भी इस घोटाले में जुड़े. इस घोटाले में जिनके नाम आए, उनकी किसी न किसी प्रकार से मौत हो गई.

दरअसल, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड Vyapam घोटाले की जांच साल 2011 से चल रही है. साल 2006 से 2010 के बीच फर्जी तरीके से पीएमटी परीक्षा पास करने वालों के खिलाफ एसआईटी ने केस दर्ज किया था. मामले में कुल 276 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. लेकिन, चालान पेश नहीं कर पाने के कारण सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस कांड की जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने साल 2015 में इस केस को टेकओवर कर नई एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें