1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra coronavirus news infectious diseases physician dr trupti gilada video appeal to people please take your vaccine smb

Corona 2nd Wave : टूटती सांसें, इलाज के लिए बिलखते मरीजों के बीच मुंबई की इस डॉक्टर का इमोशनल वीडियो वायरल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr Trupti Gilada Infectious Diseases Physician
Dr Trupti Gilada Infectious Diseases Physician
Social

Maharashtra Corona Cases In Mumbai Latest News Updates देश भर में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. कई राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है. वहीं, महाराष्ट्र में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इन सबके बीच, मुंबई के अस्पतालों का हाल बयां करते हुए इंफेक्शियस डिजीज फिजिशियन डॉ. तृप्ति गिलदा ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो के माध्यम से डॉ तृप्ति ने मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य से जुड़े हालात और व्यवस्था के बारे में जानकारी साझा करते हुए आम लोगों के लिए संक्रमण से बचाव के उपाय भी सुझाएं है.

वीडियो के माध्यम से डॉ. तृप्ति ने मुंबई के अस्पतालों का हाल बयां करते हुए कहा...

डॉ. तृप्ति गिलदा ने कहा कि बहुत सारे डॉक्टरों की तरह मैं भी बहुत परेशान हूं. इस कारण मुझे लगता है कि अगर मैं आपको कुछ-कुछ चीजें बता दूं, तो आप थोड़ा सेफ रह सकते है. जैसा आप सबको पता है कि मुंबई की हालत तो बहुत ही खराब है. धीरे-धीरे बहुत सारे राज्य और शहरों की हालत भी बहुत खराब होती जा रही है. मुंबई के अस्पतालों में आईसीयू में जगह नहीं है, हम लोगों ने इससे पहले ऐसी स्थिति नहीं देखी है.

आप लोग प्लीज सेफ रहो...

डॉक्टर तृप्ति भावुक होकर आगे कहती है कि आप लोग सेफ रहो. अगर आपको लगता है कि आपको पिछले एक साल से कोरोना नहीं हुआ है और आप सुपर हीरो हो, आपकी इमिन्युनिटी बहुत अच्छी है, आपको कुछ नहीं होगा, ऐसा कुछ नहीं है. आप गलतफहमी में हो. हम लोग 35 वर्ष के युवाओं को देख रहे है, जो वेडिलेटर पर है और उनकी स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है. एक डॉक्टर होने के नाते और आज के कोविड स्थिति को ध्यान में रखते हुए हमलोग कभी भी नहीं चाहेंगे कि कोई भी उस अवस्था में दिखे. इस दौरान डॉ. तृप्ति अपनी आखों में आ रहे आसूं को रोक नहीं पाई और बेहत भावुक होकर आगे कहती है, अभी के स्थिति में इमोशनल ब्रेकडाउन हम सभी डॉक्टरों में भी कहीं ना कहीं हो रहा है. इसलिए अपना ख्याल रखें और खुद को सुरक्षित रखें.

कोविड आपके आसपास सभी जगह मौजूद है...

डॉ. तृप्ति आगे कहती है कि कोरोना वायरस अभी आपके आसपास सभी जगह मौजूद है और इस कारण आप जब भी घर से बाहर निकले, मास्क जरूरी पहने. मास्क अच्छी तरह से पहन कर ही आप घर से बाहर निकले. बुखार आने पर पैनिक होने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर के टच में रहें. पैनिक होकर हॉस्पीटल में एडमिट होने की जरूरत नहीं है. फिलहाल अभी जो स्थिति है, इसमें बहुत सारे लोगों को अस्पताल में एडमिट किए बिना भी घर में इलाज संभव है. जबकि, कुछ लोगों को एडमिट करना बेहत जरूरी हो रहा है और उनके लिए अस्पताल में बेड नहीं है. ऐसा वक्त पहले कभी नहीं दिखाई दिया था, जब इतने सारे लोगों को एक साथ मैनेज करना पड़ा हो.

प्लीज टेक योर वैक्सीन

डॉ. तृप्ति ने कहा कि अगर आपने किसी भी कारण से अबतक वैक्सीन नहीं लिया है, तो अब जरूरी ले लें. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, उनमें सीरियस इंफेक्शन कम दिख रहे है और हॉस्पीलाइजेशन ना के बराबर है. साफ है कि वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाव में मददगार है. अंत में उन्होंने कहा कि कोविड-19 को हलके में ना ले. फिलहाल घर में ही रहने की कोशिश करें. महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें