1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. ajit pawar said economy will be phased out amid lockdowns

अजित पवार ने कहा - लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध रूप से गति दी जाएगी

By Mohan Singh
Updated Date
Pic source - twitter

मुंबई : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार को कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को कोविड-19 बंद के दौरान चरणबद्ध रूप से गति दी जाएगी. देशव्यापी बंद तीन मई तक प्रभावी रहेगा. पवार की यह टिप्पणी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की उस घोषणा के एक दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि महामारी से लड़ने के लिये लागू किये गए कुछ नियमों को बरकरार रखते हुए कुछ औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को 20 अप्रैल से शुरू किया जाएगा.

पवार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बंद के दौरान रेलवे और मेट्रो सेवाओं का संचालन नहीं होगा जबकि सार्वजनिक कार्यक्रमों और त्योहारों के बाहर मनाने पर भी रोक जारी रहेगी. उन्होंने कहा, “बंद का सख्ती से पालन कराया जाएगा. लेकिन इसी के साथ कोविड-19 के दिशानिर्देशों को बरकरार रखते हुए सीमित तरीके से कुछ चीजों की मंजूरी दी गई है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आवश्यक सेवाएं निर्बाध रहें, कृषि संबंधी गतिविधियां समय पर शुरू हों और अर्थव्यवस्था को गति मिले.

राकांपा नेता ने कहा कि इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि अस्पताल, दवा की दुकानें, पैथलॉजी केंद्र और एंबुलेंस सेवाएं भी काम करती रहेंगी. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि और संबंधित गतिविधियों पर कोई पाबंदी नहीं होगी और मंजूरी इसी शर्त पर दी जाएगी कि एहतियात बरता जाए.

उन्होंने कहा कि सरकार तूअर दाल, चना और कपास खरीदेगी जबकि डेयरी, मत्स्य और मनरेगा के काम को भी शुरू करने की इजाजत होगी. उन्होंने कहा कि बंद के दौरान यद्यपि आगंनवाड़ी बंद रहेंगी लेकिन बच्चों को उनके घरों पर पौष्टिक आहार की आपूर्ति की जाएगी.

उन्होंने कहा, “बंद के दौरान स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे लेकिन शिक्षण संस्थानों से ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा देने को कहा गया है. पवार ने कहा कि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान काम करते रहेंगे लेकिन लोगों को वहां इकट्ठा नहीं होना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा, “राज्य में कोरोना वायरस से जंग में हर किसी को (अधिकारियों का) सहयोग करना चाहिए…घर में रहें सुरक्षित रहें

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें