1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. saif u 19 womens football championship purnima kumari leaves for bangladesh to participate grj

Jharkhand News: सैफ अंडर-19 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए बांग्लादेश रवाना हुई पूर्णिमा कुमारी

पूर्णिमा कुमारी फिलहाल आवासीय बालिका फुटबॉल प्रशिक्षण केंद्र, हजारीबाग में फुटबॉल का प्रशिक्षण ले रही है. लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण ही उसे भारतीय टीम में जगह मिली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: बांग्लादेश के लिए रवाना होती पूर्णिमा को विदा करते पदाधिकारी
Jharkhand News: बांग्लादेश के लिए रवाना होती पूर्णिमा को विदा करते पदाधिकारी
प्रभात खबर

Jharkhand News: बांग्लादेश में आयोजित सैफ अंडर-19 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप 2021 के लिए भारतीय महिला फुटबॉल टीम में झारखंड के सिमडेगा जिले की पूर्णिमा कुमारी (Purnima Kumari) का चयन हुआ है. वह बांग्लादेश के लिए रवाना हो गई. पूर्णिमा कुमारी सिमडेगा जिले के ठेठाईटांगर प्रखंड के जामबाहर गांव की रहने वाली है. वर्तमान समय में आवासीय बालिका फुटबॉल प्रशिक्षण केंद्र, हजारीबाग में फुटबॉल का प्रशिक्षण ले रही है. लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण ही उसे भारतीय टीम में जगह मिली है.

पूर्णिमा कुमारी अत्यंत गरीब परिवार से है. उसकी मां नहीं हैं. पिता जीतू मांझी भी काफी वृद्ध हो गये हैं. बड़ी बहन मनमैत कुमारी एवं छोटा भाई बलदेव मांझी के सहयोग से ही इनका परिवार चलता है. वर्तमान समय में सिमडेगा जिले में बालिकाओं के लिए फुटबॉल प्रशिक्षण (Football Training) की कोई सुविधा नहीं है. 2016 में फुटबॉल खिलाड़ियों की प्रतिभा को देखते हुए व्यक्तिगत प्रयास से यहां पर महिला फुटबॉल एवं एथलेटिक खिलाड़ियों का अखबार में विज्ञापन निकलवाकर ट्रायल कराया गया था. जिसमें कुछ प्रतिभावान खिलाड़ियों को चयनित कर आवासीय प्रशिक्षण केंद्र, हजारीबाग ट्रायल में भेजा गया था. जहां से सिमडेगा की पूर्णिमा सहित 4 खिलाड़ियों का चयन फुटबॉल एवं तीन खिलाड़ियों का चयन एथलेटिक्स में हुआ था.

पूर्णिमा आज जूनियर भारतीय महिला फुटबॉल टीम के लिए लगातार खेल रही हैं. वहीं बाकी खिलाड़ी भी झारखंड टीम से खेलते हुए कई पदक जीत चुकी हैं. पिछले वर्ष लॉकडाउन के समय के कारण काफी दिनों तक घर में ही रहकर पूर्णिमा अभावों से गुजर रही थी. उस दौरान हॉकी सिमडेगा के पदाधिकारी उसके घर पहुंचे थे और उसकी सुध ली थी. उसके बाद पूर्णिमा सहित इंडिया कैंप में शामिल झारखंड के सभी महिला फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए सरकार द्वारा रांची में विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था करायी गयी थी. पूर्णिमा कुमारी विपरीत परिस्थिति से गुजरते हुये भी अंडर-19 भारतीय महिला फुटबॉल टीम (SAIF U-19 Women's Football Championship) में कड़ी मेहनत व लगन से जगह बनाने में कामयाब हुई.

रिपोर्ट- रविकांत साहू

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें