1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. voter id download like aadhar card you will be able to download the voter id card know its entire process srn

Voter Id Card Download: आधार कार्ड की तरह ही डाउनलोड कर सकेंगे मतदाता पहचान पत्र, जानें इसकी पूरी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Voter Id Card Download
Voter Id Card Download
प्रतीकात्मक तस्वीर

Voter Id Card Download, Voter Id Card Latest News, रांची न्यूज़: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर 25 जनवरी को भारत का चुनाव आयोग इ-इपिक की लांचिंग करेगा. इ-इपिक के जरिये मतदाता आधार की तरह अपना मतदाता पहचान पत्र मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकेंगे. दो फेज में शुरू की जा रही योजना का पहला फेज 25 से 31 जनवरी तक चलेगा. इस फेज में मतदाता पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची में जोड़े गये नये मतदाता इ-इपिक डाउनलोड कर सकेंगे. लेकिन, यह सुविधा केवल उन मतदाताओं को ही मिलेगी, जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर दिया है. एक फरवरी से योजना के दूसरे चरण में सभी मतदाता इ-इपिक डाउनलोड कर सकेंगे.

Voter Id Card Download by Epic Number: डाउनलोड करने के लिए आयोग की सूची में मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है. जिन मतदाताओं ने अब तक आयोग को अपना फोन नंबर नहीं दिया है, उनको इ-केवाइसी होगा. ओटीपी के जरिये मतदाता अपना मोबाइल नंबर मतदाता सूची में जोड़ सकेंगे. उसके बाद डाउनलोड की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी. राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर राजधानी रांची में समारोह का आयोजन किया जायेगा. रांची विवि के आर्यभट्ट सभागार में दिन के 11.45 बजे से आयोजन होगा.

Voter Id Status Jharkhand: समारोह की मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुरमू होंगी. वह नये मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र देंगे. साथ ही वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान भी करेंगी. राज्यपाल उत्कृष्ट कार्यों के लिए पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र भी सौंपेंगी. उत्कृष्ट कार्यों के लिए सिमडेगा के उपायुक्त सुशांत गौरव, पश्चिम सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल, रांची के उपायुक्त छवि रंजन, बोकारो के अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, पोटका के निर्वाचक निबंधक पदधिकारी नंद किशोर लाल,

भवनाथपुर के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी जयवर्धन कुमार, देवघर के उप निर्वाचन पदाधिकारी विशालदीप खलखो, सरायकेला-खरसावां के उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह, राज्यपाल सचिवालय की अवर सचिव श्वेता गुप्ता, मंत्रिमंडल निर्वाचन के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह संयुक्त सचिव हीरा लाल मंडल, उप निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे, अवर सचिव संजय प्रसाद श्रीवास्तव, अवर सचिव नवल किशोर राय व सहायक प्रशाखा पदाधिकारी कृष्ण कुमार को राज्यपाल सम्मानित करेंगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें