1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. upsc pt exam in the shadow of coronavirus upsc guidelines mask thermal screening know what are the guidelines gur

UPSC PT : कोरोना के साये में यूपीएससी पीटी की परीक्षा, जानिए क्या हैं गाइडलाइंस ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UPSC PT : कोरोना के साये में यूपीएससी पीटी की परीक्षा
UPSC PT : कोरोना के साये में यूपीएससी पीटी की परीक्षा
Prabhat Khabar

UPSC PT : रांची : यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) की सिविल सेवा परीक्षा( प्रारंभिक) चार अक्टूबर को रांची में होगी. इसके लिए 61 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. कोरोना के साये में परीक्षा आयोजित होगी. ऐसे में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जायेगा.

यूपीएससी पीटी की परीक्षा दो पालियों में होगी. सुबह 9.30 से 11.30 और अपराह्न 2.30 से 4.30 बजे तक होगी. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी. परीक्षा केंद्र के आस-पास पांच से अधिक लोग जमा नहीं रह सकेंगे. किसी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं करना है. परीक्षा केंद्र में हथियारों के ले जाने में प्रतिबंध रहेगा. निषेधाज्ञा सुबह सात से शाम 7.30 बजे तक जारी रहेगी.

परीक्षा केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात बरतने और यूपीएससी की गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है. सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टैंसिंग की व्यवस्था परीक्षा केंद्रों पर होगी. सामान्य टेंपरेचर होने पर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. सीटिंग अरेंजमेंट में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन किया जायेगा. थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोई छात्र सिंप्टोमैटिक मिलता है, तो उसके लिए अलग कमरे की व्यवस्था की जायेगी.

बिना मास्क के परीक्षा केंद्र पर पहुंचनेवाले छात्रों को मास्क दिया जायेगा. सभी परीक्षा केंद्रों को कुछ मास्क सुरक्षित रखे जायेंगे. वैसे हर हाल में परीक्षार्थी मास्क पहन कर ही परीक्षा केंद्र पहुंचें. बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा. परीक्षा संचालन में लगे कर्मचारियों को भी ग्लब्स, मास्क और फेसशील्ड का प्रयोग करना है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें