1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sona sobran dhoti sari yojana hemant soren govt giving bpl card holder dhoti saree for 10 rupees grj

सोना-सोबरन धोती साड़ी योजना: बीपीएलधारी हैं, तो हेमंत सोरेन सरकार 10 रुपये में दे रही है धोती व साड़ी

सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत लाभुकों को साल में दो बार 10 रुपये में धोती/लूंगी एवं साड़ी दी जा रही है. झारखंड के 57.11 लाख परिवार को लाभान्वित करने का लक्ष्य तय किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने निर्देश दिया है कि ग्रामीणों को जानकारी देकर उन्हें लाभ दें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: लाभुक को धोती देकर अभिवादन करते सीएम हेमंत सोरेन
Jharkhand News: लाभुक को धोती देकर अभिवादन करते सीएम हेमंत सोरेन
ट्विटर

Jharkhand News: झारखंड सरकार गरीबों को अतिरिक्त राशन कार्ड उपलब्ध कराने के साथ अनुदानित दर पर सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत वस्त्र उपलब्ध करा रही है. इस योजना से राज्य के बीपीएलधारियों को लाभ मिल रहा है. योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. लाभुकों को साल में दो बार इस योजना के तहत 10 रुपये में धोती/लूंगी, साड़ी दी जा रही है. राज्य के 57.11 लाख परिवार को योजना के तहत लाभान्वित करने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है. राज्य सरकार द्वारा 56,49,817 योग्य लाभुकों को योजना का लाभ दिया जा चुका है. योजना के प्रथम चरण में अब तक 41,42,745 धोती/लूंगी, साड़ी का वितरण किया जा चुका है, जिसमें 34,29,817 धोती, 53,47,787 साड़ी और 19,11,909 लूंगी का वितरण किया गया है.

मुख्यमंत्री खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ग्रामीणों को इस योजना की जानकारी दें और लाभ देना सुनिश्चित करें. राशन दुकानदारों को शिविर लगाकर वस्त्र वितरण करने का आदेश दिया गया है, ताकि योजना का लाभ सभी को मिल सके. आपको बता दें कि पिछले दो वर्ष के कार्यकाल में सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. इन सभी योजनाओं को तेजी के साथ धरातल पर उतारा जा रहा है. इस कड़ी में धोती-साड़ी वितरण योजना को फिर से शुरू किया गया है.

इन्हें मिलेगा लाभ

राज्य सरकार द्वारा सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित राज्य के सभी पात्र गृहस्थ एवं अन्त्योदय अन्न योजना के लाभुक परिवारों के अतिरिक्त झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुक परिवारों को भी योजना से आच्छादित किए जाने की स्वीकृति मंत्रिपरिषद की बैठक में दी गई है. झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत (JSFSS) लाभुकों की अधिकतम निर्धारित सीमा 15 लाख है. वर्तमान में झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत 13,04,093 लाभुक एवं 4, 38, 989 परिवार (परिवर्तनशील) हैं. इसी के आधार पर योजनान्तर्गत 15 लाख लाभुक होने की स्थिति में परिवारों की संख्या 5, 05, 050 होना संभावित है.

सोना सोबरन धोती साड़ी योजना

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आच्छादित लाभुकों की अधिकतम संख्या 2, 64,25,385 है, जिसके अन्तर्गत परिवारों की संभावित संख्या 58,97,561 है. इस प्रकार ISFSS योजना के लाभुक परिवारों को सोना-सोबरन धोती/लूंगी, साड़ी वितरण योजना में शामिल किए जाने के बाद लाभुक परिवारों की संभावित कुल संख्या 64, 02, 611 (परिवर्तनशील) हो गई है. राज्य योजनान्तर्गत संचालित सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना अन्तर्गत लाभुक परिवारों के बीच वस्त्रों का वितरण किये जाने के लिए जन वितरण प्रणाली दुकानदारों को प्रति वस्त्र रूपये 1/- की दर से डीलर कमीशन की स्वीकृति दी गई है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें