18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डझारखंड नगरपालिका सेवा संवर्ग नियुक्ति परीक्षा : प्रश्न पत्र बुकलेट पर सील नहीं, हाथ से लिखा मिला सीरियल नंबर

झारखंड नगरपालिका सेवा संवर्ग नियुक्ति परीक्षा : प्रश्न पत्र बुकलेट पर सील नहीं, हाथ से लिखा मिला सीरियल नंबर

वहीं संत पॉल्स कॉलेज के केंद्राधीक्षक, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के संयुक्त हस्ताक्षर से भी जेएसएससी के सचिव को लिखित रिपोर्ट भेजी गयी है.

रांची : जेएसएससी की ओर से आयोजित झारखंड नगरपालिका सेवा संवर्ग प्रतियोगिता परीक्षा–2023 के आयोजन में गड़बड़ी की शिकायत मिली है. सोमवार को भी रांची के एक केंद्र सहित पूर्वी सिंहभूम व धनबाद के केंद्रों पर नगरपालिका सेवा संवर्ग परीक्षा संपन्न हो गयी. अभ्यर्थियों ने 29 अक्तूबर को ली गयी परीक्षा में भारी गड़बड़ी का आरोप लगाया है. उनका कहना था कि कई केंद्रों पर वितरित प्रश्न बुकलेट में सील नहीं था. कई बुकलेट का सीरियल नंबर प्रिंटेड नहीं था. सीरियल नंबर मार्कर या पेन से लिखा हुआ था. अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर अभियान चला कर उच्चस्तरीय जांच की मांग कर रहे हैं.

वहीं संत पॉल्स कॉलेज के केंद्राधीक्षक, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के संयुक्त हस्ताक्षर से भी जेएसएससी के सचिव को लिखित रिपोर्ट भेजी गयी है. इसमें कहा गया है कि परीक्षा की तीसरी पाली (गणित और सामान्य ज्ञान) के दौरान केंद्र कोड-137 में अभ्यर्थियों ने प्रश्न पुस्तिका में कुछ समस्या मिलने की सूचना दी थी. कुछ प्रश्न पुस्तिका में पुस्तिका क्रमांक मुद्रित नहीं था, तो कुछ बुकलेट नंबर, मार्कर या पेन से लिखे गये थे. वहीं कुछ पुस्तिकाओं में सील गायब थी. आपके द्वारा टेलीफोन पर बातचीत के बाद परीक्षार्थियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वे नाराज हो गये और चिल्लाने लगे. परीक्षार्थियों के हंगामे से परीक्षा में व्यवधान भी उत्पन्न हुआ.

Also Read: JSSC की लापरवाही, दो परीक्षाओं की तिथि कर दी एक साथ, छात्र पूछ रहे हैं ये सवाल
मामले की जांच करा रहा है आयोग

परीक्षा में गड़बड़ी होने के परीक्षार्थियों के आरोपों से संबंधित प्रकाशित खबरों पर जेएसएससी के सचिव ने विज्ञप्ति जारी की है. इसमें कहा गया है कि आयोग द्वारा मामले की विस्तृत जांच की जा रही है. जांच के बाद नियमानुसार यथोचित कार्रवाई अविलंब की जायेगी. आयोग ने कहा कि प्रत्येक प्रश्न पुस्तिका में एक पेपर सील रहता है एवं प्रश्न पुस्तिका के समूह को एक सीलबंद पैकेट में रखा जाता है. परीक्षा संबंधी विभिन्न गोपनीय सामग्रियों को सीलबंद कार्टून के अंदर पैक कर विभिन्न परीक्षा केंद्रों को उपलब्ध कराया गया है. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा आरंभ होने से आधा घंटा पूर्व उक्त सीलबंद कार्टून को स्टैटिक दंडाधिकारी व केंद्राधीक्षक के समक्ष तथा सीलबंद प्रश्न पुस्तिका पैकेट को वीक्षक द्वारा परीक्षार्थियों के समक्ष खोला गया है. सीलबंद कार्टून अथवा सीलबंद प्रश्न पुस्तिका पैकेट का सील क्षतिग्रस्त रहने अथवा खुला रहने की सूचना किसी भी परीक्षा केंद्र से प्राप्त नहीं हुई है और ना ही प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना किसी भी स्रोत से प्राप्त हुई है. आयोग ने यह भी कहा है कि किसी प्रश्न पुस्तिका के पेपर सील के ना होने अथवा क्षतिग्रस्त पेपर सील के साथ वितरित होने की अवस्था में भी प्रश्न पत्र की गोपनीयता भंग होने का प्रश्न नहीं उठता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें