16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डसात समंदर पार भी है राम की गूंज, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विदशों में होगा खास...

सात समंदर पार भी है राम की गूंज, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विदशों में होगा खास आयोजन

लंदन के मंदिरों में 22 जनवरी को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं. मंदिरों में भजन, आरती, भजन कीर्तन और रास गरबा बैंड की गूंज होगी

राम असीमित हैं. परिधि से परे हैं. सीमाओं के बंधन से मुक्त हैं. एक छोर-एक डोर से राम की विराटता को बांधा नहीं जा सकता. यही कारण है कि राम सरहद पार हैं. सात समंदर पार भी राम की गूंज है. पूरी दुनिया श्रीराम की भक्ति में डूबी है. क्योंकि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा है. 500 वर्ष बाद जब इतिहास करवट ले रहा है, तो सिर्फ भरत भूमि भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया उत्सवी रंग में डूब चुकी है. वहां के मंदिरों में विशेष आयोजन की तैयारी है. विदेशों में रामोत्सव की तैयारी पर पढ़िए विशेष रिपोर्ट.

लंदन के मंदिरों में भजन संध्या की गूंज होगी

लंदन के मंदिरों में 22 जनवरी को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं. मंदिरों में भजन, आरती, राम धुन, भजन कीर्तन और रास गरबा बैंड की गूंज होगी. 21 जनवरी को श्री बर्मिंघम प्रगति मंडल के श्रीकृष्ण मंदिर में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक विशेष आयोजन होंगे. इसमें बच्चों के लिए एक्टिविटी, लाइव भजन, रास गरबा, श्रीराम जन्मोत्सव आरती दर्शन खास होंगे. वहीं 22 जनवरी को श्री हिंदू कम्युनिटी सेंटर में सुबह 9:30 से शाम 7:30 बजे तक कई आयोजन होंगे. पूजा, आरती, भजन, भोजन, जन्मोत्सव, आरती दर्शन होंगे. 27 जनवरी को श्रीराम मंदिर बर्मिंघम में शाम पांच बजे आयोजन होगा. रांची की ज्योति सिंह कहती हैं : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर काफी उत्साह है. यहां के मंदिरों में विशेष तैयारी चल रही है. भारतीय परिवार अपने-अपने घरों में पूजा कर दीपावली मनायेंगे. साथ में मंदिरों में होनेवाले आयोजन में भी हिस्सा लेंगे. यह पल हर किसी के लिए गौरवभरा है.

Also Read: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या पहुंची रामलला की मूर्ति, 18 जनवरी को गर्भ गृह में होंगे स्थापित
जोहान्सबर्ग स्थित श्याम मंदिर में होगा राम नाम का जप

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 22 जनवरी की खास तैयारी है. यहां रहनेवाले भारतीयों में उल्लास दिख रहा है. यहां रह रहे कुसुई कॉलोनी निवासी स्वाति भगत और राजेश एस ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन इस्कॉन मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना होगी. इन दिनों रांची से गयीं मीनाक्षी भगत ने बताया कि 22 जनवरी को मंदिर में खास आयोजन होंगे. श्याम मंदिर में राम नाम की गूंज होगी. पहली बार परदेश की धरा पर इस्कॉन मंदिर में राधाकृष्ण जी के दर्शन के अवसर पर मंदिर कमेटी की ओर से उपहार स्वरूप पुस्तक भेंट की गयी है. मीनाक्षी भगत ने कहा कि अपने देश भारत से हजारों मील दूर जोहान्सबर्ग में त्योहार के अवसर पर अद्भुत अनुभूति होती है. यहां रहनेवाले भारतीय अटूट श्रद्धा और विश्वास के साथ भारतीय त्योहारों को सेलिब्रेट करते हैं. परंपरागत विधि-विधान से पूजा-अर्चना होती है.

अमेरिका के एचटीसीआइ हिंदू मंदिर में लगी है भव्य प्रदर्शनी

अमेरिका के इंडियाना शहर स्थित एचटीसीआइ हिंदू मंदिर में रामभक्तों की भीड़ जुट रही है. करीब 20 एकड़ में फैले इस मंदिर परिसर में 14 जनवरी से राम नाम की गूंज सुनायी दे रही है. प्रतिदिन भजन-कीर्तन हो रहे हैं. 14 जनवरी को रामलला की ध्वज यात्रा निकाली गयी. वहीं 15 जनवरी को राम नाम संकीर्तन हुआ. 16 जनवरी से हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है, जिसका समापन 21 जनवरी को होगा. इसके पहले 17 जनवरी को श्रीराम की चरण पादुका की स्थापना की गयी. 21 जनवरी की शाम चार बजे रामायण पाठ होगा.

4:30 बजे ढोल-ताशा के साथ रामायण पोथी यात्रा निकाली जायेगी. शाम 6:30 में श्रीराम अभिषेक, सात बजे श्रीराम धुन और रात आठ से 11 बजे तक भजन होगा. इसके बाद बड़ी स्क्रीन पर अयोध्या से लाइव टेलीकास्ट होगा. इंडियाना में रह रहे अनिमेष मिश्रा और उनकी पत्नी अमनदीप मिश्रा ने बताया कि हर कोई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साहित हैं. कांके निवासी कल्याणी झा ने कहा कि देश-विदेश में स्थापित राम मंदिरों की तस्वीर भी लगायी गयी है. भगवान राम के पूरे जीवन काल को छायाचित्र के माध्यम से दर्शाया गया है. सभी भारतीय इस प्रदर्शनी को देखने के लिए आ रहे हैं.

फ्रांस में निकलेगी राम रथयात्रा

पेरिस में राम रथ यात्रा निकाली जायेगी. यह रथ यात्रा 21 जनवरी को दोपहर 12 बजे शुरू होगी, जो विभिन्न मार्गों से गुजरते हुए दोपहर तीन बजे ट्रोकाडेरो में संपन्न होगी. रांची की सोनम लाल ने बताया कि 22 जनवरी सभी के लिए खास दिन है. पेरिस में भी जगह-जगह आयोजन किये जा रहे हैं. रथ यात्रा भी निकाली जा रही है. भारतीय परिवार अपने घरों में पूजा और भजन की तैयारी में जुटे हुए हैं. घर में भोग लगा कर दीप जलाये जायेंगे. परिवार संग भजन होगा. साथ ही लाइव दर्शन का भी सौभाग्य मिलेगा. सबको 22 जनवरी का इंतजार है.

शिकागो में कल शुरू होगा 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शिकागो में रहनेवाले भारतीयों के बीच काफी उल्लास दिख रहा है. विशेष तैयारियां की गयी हैं. यहां काली बारी में 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ होगा, जो 20 जनवरी को शाम छह बजे शुरू होगा. 21 जनवरी को ही आरती और प्रसाद वितरण किया जायेगा. साथ ही अयोध्या से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किया जायेगा. यहां रहनेवाली रांची की प्रियंका ने बताया कि इस खास दिन को लेकर काफी उत्साह है. यहां रह रहे भारतीय परिवारों में उल्लास पसरा हुआ है. घर में भी पूजा पाठ और दीपोत्सव मनाने की तैयारी है. सभी भारतीय परिवार एक-दूसरे के बीच मिठाइयां बांटकर खुशी का इजहार करेंगे. यह दिन सभी भारतवासियों के लिए गौरव का पल होगा. भारत आने पर रामलला के दर्शन की योजना है.

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में होगा अयोध्या से लाइव प्रसारण

न्यूयॉर्क में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खास तैयारी है. टाइम स्क्वायर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण होगा. मंदिरों में भजन कीर्तन होंगे. झारखंड की नीतू प्रसाद बताती हैं : श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विशेष आयोजन किये जा रहे हैं. टाइम्स स्क्वायर में बिग स्क्रीन पर सीधा प्रसारण होगा. यहां के अधिकतर मंदिरों में राम भजन भारतीय समयानुसार होंगे. लोग अपने-अपने घरों में दीप जलाने की तैयारी में जुटे हुए हैं. जगह-जगह आयोजन किये जा रहे हैं. 21 जनवरी की रात 10 बजे से दो बजे तक मंदिरों में लाइव टेलीकास्ट होगा. दुर्गा मंदिर प्रिंसटन में हनुमान चालीसा पाठ, कीर्तन, राम धुन और राम आरती की तैयारी हो रही है. हमलोग भी अपने-अपने घर में इस पल को यादगार बनाने के लिए दीये जलायेंगे. भारत जाने पर एक बार अयोध्या जरूर जाऊंगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें