1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. police naxali encounter in namkum area at ranchi one shot two arrested smj

रांची के नामकुम क्षेत्र में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, एक नक्सली को लगी गोली, दो गिरफ्तार

राजधानी रांची के नामकुम थाना क्षेत्र में सड़क निर्माण में लगी कंपनी से रंगदारी मांगने और नहीं देने पर वाहनों में आग लगाने पहुंचे नक्सलियों के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई. इस दौरान एक नक्सली को लगी, वहीं दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रांची के नामकुम क्षेत्र में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में दो नक्सली गिरफ्तार.
Jharkhand news: रांची के नामकुम क्षेत्र में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में दो नक्सली गिरफ्तार.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: झारखंड की राजधानी रांची के नामकुम क्षेत्र में नक्सलियों ने एक बार फिर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश की, लेकिन पुलिस की मुस्तैदी से नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फिर गया. नामकुम थाना क्षेत्र की राजाउलातु पंचायत के टुटीहारा एवं बज्रमारा में सड़क निर्माण करा रहीं कंपनी से रंगदारी के पैसे एवं कार्य में लगे वाहनों को आग लगाने पहुंचे नक्सलियों की पुलिस से मुठभेड़ हो गई. मुठभेड़ में एक नक्सली को कमर में गोली लगी. वहीं, भाग रहे दो नक्सलियों को पुलिस को पकड़ने में सफलता मिली है. वहीं, अन्य नक्सली जंगल के रास्ते फरार हो गए. पुलिस ने दोनों नक्सलियों के साथ से लोडेड पिस्टल एवं कारबाईन, आग लगाने के लिए ले जा रहा एक गैलन डीजल एवं एक बाइक जब्त किया है. सूचना मिलते ही डीएसपी मुख्यालय-प्रथम नीरज कुमार मौके पर पहुंचे एवं मोर्चा संभाला. दोनों ओर से दर्जनों राउंड फायरिंग हुई.

नक्सलियों द्वारा रंगदारी मांगने की सूचना पुलिस को दी गयी

मिली जानकारी के अनुसार, टुटीहारा से कुदागढा एवं बर्जमारा में दो अलग कंपनियों के चल रहे सड़क निर्माण कार्य को 10 दिन पहले नक्सलियों ने बंद करा दिया था. नक्सलियों ने काम करा रही कंपनी से छह प्रतिशत की रंगदारी मांगी थी, जिसकी सूचना पुलिस को दी गई थी. पुलिस ने पूर्व नियोजित कर पैसे लेने के लिए नक्सलियों को बुलाया. शुक्रवार को नक्सली पैसा लेने एवं ब्रजमारा के काम करा रहे वाहन को आग लगाने पहुंचे.

पुलिस ने दो नक्सली को किया गिरफ्तार

जंगल के रास्ते 8 से 10 की संख्या में नक्सली पहुंचे जिन्हें पुलिस ने पकड़ने का प्रयास किया. पुलिस को देख सभी फायरिंग करते हुए जंगल की ओर भागने लगे. जवाबी कार्रवाई में पुलिस की गोली एक उग्रवादी के कमर में गोली लगी जिससे वह गिर गया. पुलिस ने खदेड़कर अन्य दो लोगों को पकड़ लिया. वहीं, अन्य की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने सर्च अभियान चलाया, लेकिन सफलता नहीं मिली.

दो नक्सली गिरफ्तार, एक को लगी गोली

पुलिस के अनुसार, मारंगहादा निवासी सामुएल हासा पिता माउस हासा और सलेआतु साइको निवासी चमरा मुंडा पिता सुगमा मुंडा को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, खूंटी के चोन्होर निवासी बिरसा हांसा पिता फोनहा हांसा मुठभेड़ में घायल हो गया है. ये सभी अमित मुंडा गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं. पूर्व में खूंटी एवं नामकुम से जेल जा चुका है.

हाथापाई में नामकुम इंस्पेक्टर सहित तीन को लगी चोट

भागने के क्रम में नक्सलियों से नामकुम इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिस कर्मी उलझ गये. इसमें नामकुम थाना के इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी, क्यूआरटी टीम के प्रवीण तिवारी एवं कृष्णा साहस दिखाते हुए उलझ गये थे. इस दौरान नक्सलियों ने फायरिंग की, जिसमें सभी बाल-बाल बच गए. इधर, हाथापाई में पिस्टल फेंका गया, जिसके बाद नक्सलियों ने चाकू से हमला कर तीनों को घायल कर दिया. इसके बावजूद तीनों ने मिलकर दो नक्सलियों को पकड़ने में सफलता पायी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA

Facebook

Twitter

Instagram

YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें