1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. nishikant dubey files petition in jharkhand high court for permission of shravani mela 2020 in deoghar district of jharkhand

Shravani Mela 2020 : सांसद निशिकांत दुबे पहुंचे हाइकोर्ट, वैद्यनाथ धाम में श्रावणी मेला 2020 की मांगी अनुमति

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पुरी में रथ यात्रा की तरह देवघर में श्रावणी मेला की अनुमति देने की सांसद ने हाइकोर्ट से की है अपील.
पुरी में रथ यात्रा की तरह देवघर में श्रावणी मेला की अनुमति देने की सांसद ने हाइकोर्ट से की है अपील.
Prabhat Khabar

Shravani Mela 2020 : रांची : झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम के ऐतिहासिक श्रावणी मेला के आयोजन के लिए झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी है. इसमें केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सावन के पवित्र माह में बाबा बैद्यनाथ के मंदिर के पट खोलने और पूजा शुरू करने की मांग की गयी है. याचिका गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने दायर की है.

प्रार्थी की ओर से अधिवक्ता रवि प्रकाश मिश्र ने बताया कि मामले में केंद्र सरकार, राज्य सरकार, पंडा धर्म रक्षिणी बोर्ड, देवघर मंदिर न्यास बोर्ड को प्रतिवादी बनाया गया है. याचिका में कहा गया है कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी को देखते हुए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए श्रावणी मेला का आयोजन किया जाना चाहिए.

यह भी कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने भी पुरी में कुछ शर्तों के साथ भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालने की अनुमति दी थी. उसी तर्ज पर देवघर में श्रावणी मेला का आयोजन करने से संबंधित निर्देश राज्य सरकार को देने की मांग की गयी है. प्रार्थी ने कहा कि श्रावणी मेला से करोड़ों लोगों की धार्मिक आस्था जुड़ी हुई है.

इसमें कहा गया है कि हिंदू धर्मावलंबियों के लिए यह ऐतिहासिक मेला साल में एक बार लगता है. यह मेला एक माह तक चलता है. 19वीं शताब्दी में प्लेग महामारी के समय भी श्रावणी मेला का आयोजन हुआ था. श्रद्धालुअों ने बाबा बैद्यनाथ का दर्शन कर जलाभिषेक किया था. यह आयोजन आज तक कभी बंद नहीं हुआ है. अनवरत चलता रहा है.

श्री दुबे के वकील ने बताया कि याचिका में कहा गया है कि बैद्यनाथ धाम में श्रावणी मेला का आयोजन नहीं होने से करोड़ों लोगों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचेगी. प्रार्थी ने वैसी स्थिति में देवघर में सभी प्रकार की सावधानी के साथ सावन व भादो माह में आयोजित होने वाले श्रावणी मेले की अनुमति देने का आग्रह किया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें