26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Chunav Result 2024: झारखंड की दो सीटों पर महिलाओं का कब्जा बरकरार, अन्नपूर्णा देवी व जोबा माझी ने की जीत दर्ज

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के रिजल्ट घोषित हो गए. 2019 की तरह इस बार भी दो सीटों पर महिलाओं का कब्जा बरकरार रहा. कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी व सिंहभूम से जोबा माझी ने जीत दर्ज की.

रांची: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के नतीजे घोषित हो गए. सुबह 8 बजे से ही राज्य के 14 केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो गयी थी. इनमें दो सीटों पर महिला प्रत्याशियों (अन्नपूर्णा देवी व जोबा माझी) की जीत हुई है. कोडरमा लोकसभा सीट से केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने जीत दर्ज की है. सिंहभूम लोकसभा सीट से जोबा माझी की जीत हासिल की है.

कोडरमा से दूसरी बार जीतीं अन्नपूर्णा देवी

तमाम अटकलों को विराम दे केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री व सांसद अन्नपूर्णा देवी ने लगातार दूसरी बार कोडरमा संसदीय क्षेत्र से जीत हासिल कर ली. अन्नपूर्णा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार बगोदर से भाकपा माले के विधायक विनोद सिंह को बड़े मतों के अंतर से पराजित किया. अन्नपूर्णा की जीत के बाद पूरे कोडरमा क्षेत्र में खुशी की लहर है. पार्टी नेता-कार्यकर्ता सभी जश्न मनाने में लगे हैं. इस चुनाव परिणाम ने बहुत कुछ साफ कर दिया है. पहली बात जिस तरह चुनाव प्रचार के दौरान कुछ जगहों पर अन्नपूर्णा के खिलाफ विरोध का स्वर उठा अलग तरह का माहौल बनाने की कोशिश की गई, वह पूरी तरह धराशाही हो गया. खुद अन्नपूर्णा अचानक इस तरह उठे विरोध के स्वर से चुनाव प्रचार के दौरान असहज दिखी थीं. हालांकि इसके बावजूद उन्होंने डटकर चुनावी मैदान में मेहनत की और आखिरकार कोडरमा संसदीय क्षेत्र से बड़े मत के अंतर से जीत हासिल करने के रिकॉर्ड को कायम रखा. अन्नपूर्णा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 4,55,600 मत से जीत हासिल की थी.

जोबा माझी ने गीता कोड़ा को हराया

सिंहभूम सीट से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी जोबा माझी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा को 1 लाख 66 हजार 983 मतों के अंतर से हराया. इस जीत के साथ जोबा माझी पहली बार संसद पहुंचेंगी, जबकि गीता कोड़ा का दूसरी बार सांसद बनने का सपना पूरा नहीं हो सका. जोबा माझी को कुल 5 लाख 15 हजार 989 मत मिले, जबकि गीता कोड़ा को 3 लाख 49 हजार 006 मतों से संतोष करना पड़ा. अपनी इस जीत को जोबा माझी ने टीम वर्क, कार्यकर्ता व गठबंधन की अखंड मेहनत का परिणाम बताया. भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा ने जनादेश को स्वीकार करते हुए कहा कि हम एक प्रत्याशी से नहीं, बल्कि पूरी सरकार के खिलाफ लड़ रहे थे. इस कारण चुनाव का परिणाम हमारे पक्ष में नहीं आया.

Also Read: Koderma Lok Sabha Election Result 2024: कोडरमा से बीजेपी की अन्नपूर्णा देवी ने 377014 वोटों से की जीत दर्ज, इंडिया गठबंधन के विनोद सिंह को दी शिकस्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें