1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhands vegetable foreigners will taste the taste of jharkhands vegetables hindi news vegetables of jharkhand food of jharkhand

Jharkhand's Vegetable : झारखंड की सब्जियों का स्वाद चखेंगे विदेशी, पहले लॉट में इस देश भेजी जायेंगी सब्जियां

राजधानी की सब्जियां अब विदेश भेजी जायेगी. इसकी तैयारी अंतिम चरण में है. सब्जियों की गुणवत्ता की जांच करा ली गयी है. इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का पाया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Twitter

मनोज सिंह, रांची : राजधानी की सब्जियां अब विदेश भेजी जायेगी. इसकी तैयारी अंतिम चरण में है. सब्जियों की गुणवत्ता की जांच करा ली गयी है. इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का पाया गया है. एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (एपीडा), इ-नैम, कृषि विभाग और संस्था ऑल सीजन फॉर्म फ्रेश ने इस पर काम किया है. एपीडा के माध्यम से ही अंतरराष्ट्रीय मानक की सब्जियों को मान्यता मिलती है. पहले लॉट में एक से डेढ़ टन सब्जी सउदी अरब भेजने की तैयारी है. इसके लिए कारगो बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. कारगो से समय मिलते ही यहां की उपज विदेशों के लिए भेजी जायेगी.

नगड़ी के किसानों की सब्जियों की करायी गयी थी सैंपलिंग

कृषि विभाग और मार्केटिंग बोर्ड ने राजधानी में नगड़ी के किसानों की सब्जियों को विदेश भेजने के मानक के लायक तैयार कराया है. नगड़ी के किसान विनोद महतो द्वारा संचालित फॉर्मस प्रोड्यूस ऑर्गेनाइजेशन को इससे जोड़ा गया है. इसमें करीब 150 किसान हैं. इन किसानों की भिंडी, स्वीट कॉर्न, कद्दू, करेला विदेश भेजा जायेगा.

किसानों के इन सब्जियों की सैंपलिंग करायी गयी है. प्वाइजन टेस्ट भी करा लिया गया है. विदेश भेजने के लिए इन सब चीजों की जांच जरूरी है. मार्केटिंग बोर्ड, रांची के सचिव सह इ-नैम के नोडल अफसर अभिषेक आनंद बताते हैं कि तैयारी अंतिम चरण में है. कारगो से समय मिलते ही किसानों के उत्पाद भेजे जायेंगे. एक बार जब इसका चेन बन जायेगा, तो दूसरे देशों में भी उत्पादों की मांग होने लगेगी.

जमशेदपुर से गया था पहला ट्रायल लॉट

जमशेदपुर से सब्जियों की पहली लॉट पिछले साल विदेश भेजी गयी थी. यहां से भिंडी सउदी अरब भेजी गयी थी. उस वक्त वहां के किसान राम खेलावन यादव की खेतों की सब्जियां भेजी गयी थी. जमशेदपुर फिर सब्जी भेजने की तैयारी कर रहा है. संयुक्त रूप से रांची से मिलकर सब्जी भेजने की तैयारी है. जमशेदपुर के जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी बताते हैं कि पहली बार भेजी गयी सब्जियों से किसान उत्साहित हैं. एक बार फिर सब्जी भेजने की तैयारी हो रही है. कारगो से समय मिलते ही सब्जियां भेजी जायेगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें