1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news the air of these 8 cities of jharkhand will be pure the central government will also help this is the complete action plan srn

Jharkhand News : झारखंड के इन 8 शहरों की हवा होगी शुद्ध, केंद्र सरकार भी देगी मदद, ये है पूरा एक्शन प्लान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के इन 8 शहरों की हवा होगी शुद्ध
झारखंड के इन 8 शहरों की हवा होगी शुद्ध
prabhat khabar

Jharkhand News, Ranchi News, air purifier action plan in jharkhand रांची : झारखंड के आठ शहरों में हवा को शुद्ध करने के लिए एक्शन प्लान बनाया जायेगा. इन शहरों में रांची, धनबाद, चाईबासा, रामगढ़, हजारीबाग, पाकुड़, दुमका और साहेबगंज शामिल हैं. उक्त आठ शहरों में हवा शुद्ध करने के लिए केंद्र सरकार भी मदद करेगी.

एक्शन प्लान में शहरों में चलने वाले ऑटो को इलेक्ट्रिक व्हेकिल में बदलने, ई-रिक्शा के परिचालन को प्रोत्साहित करने, ई-बस चलाने तथा घरों से सूखा और गीला कचरा अलग-अलग उठाने जैसे कार्य शामिल किये जायेंगे. एक्शन प्लान तैयार करने को लेकर सेंटर फॉर एनर्जी एंड इनवॉयरमेंट ( center for energy and environment ) (सीइइडी) के एक प्रतिनिधिमंडल ने सूडा के निदेशक अमीत कुमार से मुलाकात की.

सीइइडी की रिसर्च साइंटिस्ट प्रतिमा और प्रोग्राम अफसर अंकिता ज्योति ने एक्शन प्लान तैयार करने के लिए सहायता मांगी. उन्होंने शहरों की जीआइएस मैपिंग उपलब्ध कराने का आग्रह किया. शहरों में ट्रैफिक के घनत्व से संबंधित जानकारी भी मांगी. सूडा के निदेशक ने बताया कि जमशेदपुर, रांची और धनबाद में हवा शुद्ध करने पर पहले से काम हो रहा है. उन्होंने क्लीन एयर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया. केंद्र सरकार द्वारा झारखंड के 8 शहरों की हवा शुद्ध करने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें