1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news teachers to be stay in school for 1 hour after the holiday education department issued order srn

अब शिक्षकों को छुट्टी होने के 1 घंटे बाद तक रहना होगा स्कूलों में, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, जानें वजह

अब सरकारी स्कूल के शिक्षकों को छुट्टी होने के 1 घंटे बाद तक विद्यालय में रहना जरूरी होगा. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक पत्र जारी कर कहा है कि विद्यालय संचालन अवधि में बदलाव किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
छुट्टी के बाद भी एक घंटा स्कूल में रहेंगे झारखंड के शिक्षक
छुट्टी के बाद भी एक घंटा स्कूल में रहेंगे झारखंड के शिक्षक
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : राज्य के सरकारी विद्यालय के शिक्षक अब विद्यालय में पहले की तुलना में एक घंटा अधिक रहेंगे. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है. शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा द्वारा जिलों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि विद्यालय संचालन अवधि में बदलाव किया गया है. शिक्षक अब विद्यार्थियों की छुट्टी के बाद भी एक घंटा विद्यालय में रहेंगे.

पठन-पाठन का कार्य पूर्व की भांति छह घंटे ही होगा. एक अप्रैल से 30 जून तक विद्यालय सुबह सात बजे से दो बजे तक व एक जुलाई से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से चार बजे तक संचालित होगा. एक अप्रैल से 30 जून तक बच्चों को एक बजे व एक जुलाई से 31 मार्च तक बच्चों को तीन बजे छुट्टी दी जायेगी.

शिक्षकों को विद्यालय खुलने के समय से 15 मिनट पहले व बच्चों को दस मिनट पहले विद्यालय आना होगा. पत्र में कहा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुरूप स्कूलों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों को प्रति सप्ताह 45 घंटे का कार्य अवधि पूरा करना है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें