1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news now people of poor and weaker sections in jharkhand will get free lawyers will be able to put their arguments in the court srn

Jharkhand News : अब झारखंड में गरीब और कमजोर तबके के लोगों को बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा वकील, रख सकेंगे अदालत में अपनी दलील

By Sameer Oraon
Updated Date
झारखंड में गरीब और कमजोर तबके के लोगों को बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा वकील
झारखंड में गरीब और कमजोर तबके के लोगों को बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा वकील
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Ranchi News, Free Lawyer in Jharkhand रांची : झारखंड में कमजोर तबके के लोगों को अब अपने केस लड़ने के लिए किसी तरह की समस्यों का सामना नहीं करना पड़ेगा, जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा. दरअसल खबर ये है कि झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार झारखंड के कमजोर वर्ग, एससी, एसटी और जरूरतमंद लोगों को बिल्कुल मुफ्त में वकील मुहैया करायेगी.

झालसा ( Jhalsa ) जरूरतमंत लोगों को दो साल के लिए वकील मुहैया कराएगी जो कि किसी भी तरह के मामले को देखेंगे. बता दें कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार यानी कि नालसा ने देश के कुठ राज्यों में देश के कुछ राज्यों में प्रोजेक्ट लीगल एंड डिफेंस काउंसिल सिस्टम लागू किया है. जिसमें वैसे कमजोर तबके के लोग जो किसी कारण से अपने केस नहीं लड़ पाते हैं या फिर अपने अधिकारों की लड़ाई नहीं लड़ पाते हैं उन्हें ये विशेष सुविधाएं दी जाती हैं.

झारखंड के चाईबासा में अभी एसे एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया है. इस प्रोजेक्ट में सफलता मिलने के बाद इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा. बता दें कि हाल ही में नालसा की टीम ने चाईबासा का दौरा किया था जिसमें ये बातें सामने निकल कर आयी थी कि यहां पर लीगल एंड डिफेंस काउंसिल सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा सकता है.

दरअसल इस मामले में चाईबासा को 200 मामले दिये गये थे जिसमें से 22 केस पर फैसला आ चुका है. और 22 में से 18 मामलों में आरोपी बरी हो चुके हैं.

क्या है लीगल एंड डिफेंस काउंसिल सिस्टम

सेशन कोर्ट में लंबित आपराधिक मामलों के लिए वकील मुफ्त मे दिये जाएंगे. जिसमें से एक चीफ डिफेंस काउंसिल और दो असिस्टेंट डिफेंस काउंसिल होंगे. ये दोनों याचिकाकर्ता की तरफ से कोर्ट में सारी दलीलें रखेंगे और कोर्ट में उनका पक्ष रखेंगे और इस सिस्टम में वकील का चयन झालसा करेगा और वही उनकी फीस भी अदा करेगा.

आपको यहां बता देना जरूरी है कि झारखंड में प्रखंड स्तर पर भी मुफ्त विधिक सहायता केंद्र काम कर रहा है, इसमें झालसा के पारा लीगल वॉलंटियर के माध्यम से यहां विवाद पहुंचते हैं. और संबंधित पक्ष के बीच समझौता करने के बाद विवादों का समाधान किया जाता है. कोरेट के बाहर मामला सुलझ जाने के कारण अदालत में दबाव कम पड़ता है. झालसा सरकार के योजनाओं को भी लोगों के बीच पहुंचाने में मदद करता है, वहीं वजरूरत पड़ने पर पर फ्री में ये लोगों को कानूनी सलाह भी देता है. झारखंड में गरीब लोगों को बिल्कुल मुफ्त में वकील मिलने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें