1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news cm hemant soren gave instructions do not tolerate negligence in building birsa smriti park and museum in ranchis old birsa munda jail this order given for change grj

Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन ने दी हिदायत, रांची की पुरानी जेल में बन रहे बिरसा स्मृति पार्क और म्यूजियम निर्माण में कोताही बर्दाश्त नहीं, बदलाव को लेकर दिया ये आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : बिरसा स्मृति पार्क और म्यूजियम का निरीक्षण करते सीएम हेमंत सोरेन
Jharkhand News : बिरसा स्मृति पार्क और म्यूजियम का निरीक्षण करते सीएम हेमंत सोरेन
सोशल मीडिया

Jharkhand News, Ranchi News, रांची न्यूज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के सर्कुलर रोड स्थित बिरसा मुंडा जेल परिसर में निर्माणाधीन बिरसा स्मृति पार्क और म्यूजियम का आज शनिवार को निरीक्षण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने करीब 28 एकड़ में फैले जेल भवन के जीर्णोद्धार एवं बिरसा स्मृति पार्क के निर्माण कार्य का बारीकी से अवलोकन किया और इस महत्वाकांक्षी परियोजना में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने का सख्त निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने म्यूजियम और पार्क में जगह-जगह उखड़ रही टाइल्स और पार्क के लिए लाए गए पौधों की खराब गुणवत्ता देख मुख्यमंत्री नाराज हुए और तत्काल इन पौधों को हटाकर स्वस्थ पौधे लगाकर पार्क को सुसज्जित करने को कहा.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा जेल के जिस कमरे में दिन गुजारे थे, उस कमरे में भी उनकी प्रतिमा होनी चाहिए, ताकि आगंतुक उनके शौर्य और संघर्ष को करीब से जान सकें. यह महत्वाकांक्षी परियोजना भगवान बिरसा मुंडा जी से जुड़ी हुई है, इस बात का सदैव ध्यान रखकर कार्य करें. कार्य की गुणवत्ता से आश्वस्त होने के बाद ही सरकार को यह परिसर सौंपें क्योंकि सरकार किसी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी. बिरसा स्मृति पार्क की गरिमा और भव्यता का ध्यान रखना सर्वोपरि है.

जेल परिसर भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम में अलग-अलग जोन में भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म देखी. इसके साथ ही वीर शहीदों जैसे सिदो-कान्हू, नीलांबर-पीतांबर, दिवा किशुन, गया मुंडा, तेलंगा खड़िया, जतरा टाना भगत, वीर बुधु भगत समेत अन्य शहीदों की जीवनी को हिंदी, अंग्रेजी, मुंडारी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषा में अंकित करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जेल में गांव का स्वरूप दिए गए परिसर में निर्मित मिट्टी के घर को और बेहतर करने एवं ढेंकी भी रखने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि मिट्टी के घर को और बेहतर ढंग से बनाना है. मुख्यमंत्री ने पुरानी जेल में अधिक छेड़छाड़ नहीं करने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि जेल के महत्व को ध्यान में रखकर कार्य करें. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने म्यूजियम और पार्क में जगह-जगह उखड़ रही टाइल्स और पार्क के लिए लाए गए पौधों की खराब गुणवत्ता देख मुख्यमंत्री नाराज हुए और तत्काल इन पौधों को हटाकर स्वस्थ पौधे लगाकर पार्क को सुसज्जित करने का निर्देश दिया.

पार्क के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने वार मेमोरियल, पार्किंग एरिया, फूड कोर्ट और ड्रेनेज सिस्टम को देखा. इसके बाद मुख्यमंत्री ने इसमें कई बदलाव करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम किसी हाल में खराब नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था परिसर में करें, जिससे क्षेत्र का भूगर्भ जलस्तर ठीक रखा जा सके. इस मौके पर नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, म्यूजियम और पार्क का निर्माण कर रहे संवेदक समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें