25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकारी कर्मियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, स्वास्थ्य बीमा योजना जल्द होगी लागू

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सदन में कहा कि सरकार सरकारी कर्मियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लेकर आएगी. इसकी प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

रांची : राज्य सरकार अपने कर्मियों व सेवानिवृत्त कर्मियों को पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा को लेकर जल्द ही निर्णय लेगी. इस दिशा में सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. एक महीने में यह योजना शुरू होगी. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सदन में कहा कि सरकार के लिए यह अति महत्वाकांक्षी योजना है. राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को लेकर संवेदनशील है. पहले की सरकार इसको लेकर संवेदनहीन रही. हम इस योजना की समग्रता पर विचार कर रहे हैं. राज्य सरकार सभी कर्मचारियों को आच्छादित कर रहे हैं.

मंत्री ने कहा कि नीतिगत निर्णय लेना है. एयरलिफ्ट कराने की व्यवस्था पर भी विचार हो रहा है. राज्य में पूर्व की सरकार ने लीपापोती की है. थोड़ा सब्र रखिए. स्वास्थ्य मंत्री श्री गुप्ता झामुमो विधायक समीर मोहंती के सवाल का जवाब दे रहे थे. श्री मोहंती ने अल्पसूचित के माध्यम से पूछा था कि राज्य सरकार ने 2023 संकल्प जारी कर कर्मियों व सेवानिवृत्त कर्मियों और उनके आश्रितों को पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष बीमा करने की बात कही है.

इस पर आज तक कार्रवाई नहीं हुई. माले विधायक विनोद सिंह का कहना था कि बड़ी योजना है, लेकिन बड़ी देर हो रही है. ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है. वर्ष 2014 में ही सरकार ने इस संबंध में संकल्प जारी किया था. 10 साल हो गये हैं. एजेंसी के लिए टेंडर कर दिया गया है. एजेंसी का चयन कर इस योजना को शुरू किया जाये. माले विधायक श्री सिंह ने कहा कि इस पर विधानसभा की कमेटी ने रिपोर्ट भी दिया है. विधायक मोहंती का कहना था कि झारखंड में बहुत सरकार बनी. यह सरकार पीड़ा समझे. आप कह रहे हैं कि प्रक्रियाधीन है. समय सीमा बतायी जाये. स्वास्थ्य मंत्री का कहना था कि इसको जल्द किया जायेगा. इसमें बहुत संशोधन है. एक महीने के अंदर इस योजना को लागू की जायेगी.

लाठी मार कर नेता बनानेवाले पुलिसकर्मी भी शामिल

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मुझे लाठी मार कर नेता बनानेवाले पुलिसवालों को भी इस योजना में शामिल किया जायेगा. पुलिस कर्मियों को लाभान्वित किया जायेगा. स्पीकर रबींद्र नाथ महतो का कहना था कि भारतीय सेवा संवर्ग के अधिकारियों को मिल रही सुविधा के अनुरूप ही विधानसभा के सदस्यों के साथ भी एकरूपता रहे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें