1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cyber crime news chief secretary on the target of cyber criminals sent such threats by sending sms srn

साइबर अपराधियों के निशाने पर झारखंड ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव, SMS भेज कर दी ऐसी धमकी

झारखंड के प्रधान सचिव अविनाश कुमार को साइबर अपराधियों ने एसएमएस भेज कर बिजली कनेक्शन काटने की धमकी दी है. रांची के एसएसपी को मैसेज फॉरवर्ड जांच करने आदेश दिया गया है. मामला साइबर सेल को दे दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Cyber Crime in Jharkhand
Cyber Crime in Jharkhand
Prabhat Khabar

रांची: ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार को बिजली कनेक्शन काटने की धमकी दी गयी है. साइबर अपराधियों ने शनिवार को ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव को दो अलग-अलग नंबर से एसएमएस भेज कर चेतावनी दी है कि बिजली कनेक्शन शनिवार रात साढ़े नौ बजे तक काट दिया जायेगा. इसलिए उक्त नंबर पर संपर्क करें. मामले में प्रधान सचिव ने रांची के एसएसपी को मैसेज फॉरवर्ड कर इसकी जांच कराने का निर्देश दिया है. मामला साइबर सेल को दे दिया गया है.

ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं को ऐसे मैसेज भेजे गये हैं. इसकी शिकायत झारखंड बिजली वितरण निगम से भी की गयी थी. वहां से इसकी सूचना साइबर सेल को दी गयी थी.

साइबर ठगों के झांसे में आ रहे हैं लोग :

झारखंड में साइबर ठगों का आतंक बढ़ता जा रहा है. लोगों को फर्जी संदेश भेज कर उनके खाते से पैसे उड़ाये जा रहे हैं. हाल के दिनों में साइबर अपराधियों ने बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर मोबाइल पर मैसेज भेज कर नया शिगूफा छोड़ा है कि पेमेंट नहीं करने पर तुरंत बिजली काट दी जायेगी. इसमें कई आइएएस और आइपीएस अधिकारी भी फंस चुके हैं. शिकायत ऊर्जा विकास निगम मुख्यालय तक पहुंची है, जिसके बाद महकमा सतर्क हुआ है.

पूर्व में बड़े पैमाने पर बिजली उपभोक्ताओं ने भी इसकी शिकायत की है कि उनके साथ ऑनलाइन फर्जीवाड़ा हुआ है. इसके बाद जेबीवीएनएल ने विज्ञापन जारी कर उपभोक्ताओं को सतर्क किया कि ऐसे मैसेज के झांसे में नहीं आयें. बिजली वितरण निगम ने बिल भुगतान के लिए ऑनलाइन ऐप और एटीपी मशीन स्थापित किया है. इधर, प्रधान सचिव ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि साइबर अपराधियों की मंशा कामयाब नहीं होने दें.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें