1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cm hemant soren orders judicial inquiry into sub inspector rupa tirky death case retired chief justice of high court vinod gupta will investigate smj

CM हेमंत सोरेन ने सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की मौत मामले में जांच आयोग के गठन की दी मंजूरी, झारखंड हाईकोर्ट के रिटायर चीफ जस्टिस विनोद गुप्ता करेंगे जांच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की मौत मामले की सीएम हेमंत सोरेन ने न्यायिक जांच के दिये आदेश.
सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की मौत मामले की सीएम हेमंत सोरेन ने न्यायिक जांच के दिये आदेश.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड के साहिबगंज की महिला थाना प्रभारी की मौत मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं. झारखंड हाईकोर्ट के रिटायर चीफ जस्टिस विनोद कुमार गुप्ता को इस जांच की जिम्मेवारी दी गयी है. श्री गुप्ता को अपनी रिपोर्ट देने के लिए 6 महीने का समय दिया गया है.

मंगलवार को सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड पुलिस में कार्यरत सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की की अस्वाभाविक मौत की न्यायिक जांच का आदेश दिया. एक सदस्यीय जांच का जिम्मा झारखंड हाईकोर्ट के रिटायर चीफ जस्टिस विनोद कुमार गुप्ता को सौंपी गयी है. श्री गुप्ता पूर्व में हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड हाईकोर्ट के भी चीफ जस्टिस रह चुके हैं. रिटायर चीफ जस्टिस श्री गुप्ता को इस मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट देने के लिए 6 महीने का समय दिया गया है, ताकि हर पहलुओं की जांच हो सके.

बता दें कि साहिबगंज की महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की का शव गत 3 मई को उनके सरकारी आवास में फंदे से झूलता पाया गया था. इस मामले को लेकर साहिबगंज पुलिस ने पहले खुदकुशी का मामला दर्ज किया, लेकिन परिजनों समेत अन्य लोगों के विरोध में साहिबगंज की पुलिस ने 5 सदस्यीय SIT टीम का गठन किया था.

वहीं, रूपा के मौत मामले में उसके कथित प्रेमी ASI शिव कुमार कनौजिया पर अंगुली उठने शुरू हुए. पुलिस ने ASI कनौजिया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इस संबंध में पुलिस के हाथ एक ऑडियो हाथ लगा, जिसमें रूपा तिर्की और ASI कनौजिया के बीच बातचीत हुई थी.

दूसरी ओर, मृतका रूपा के परिजन CBI से इस मामले की जांच की मांग करते आ रहे थे. इस संबंध में मृतका रूपा के पिता देवानंद उरांव ने झारखंड हाईकोर्ट में क्रिमिनल रिट भी दायर की थी. इसके अलावा अनुरंजन अशोक और तीरथ नाथ आकाश ने भी झारखंड हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर इस मामले की CBI जांच की मांग की गयी थी. मृतका के परिजन बार-बार इंसाफ की मांग कर रहे हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें