19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand Breaking News LIVE: सीएम हेमंत सोरेन से मुख्यमंत्री आवास में 20 जनवरी को पूछताछ करेगी ईडी

Jharkhand Breaking News Updates: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

सीएम हेमंत सोरेन से 20 जनवरी को पूछताछ करेगी ईडी

रांची: ईडी 20 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ करेगी. ईडी के अधिकारी सीएम हाउस जाएंगे और पूछताछ करेंगे.

हटिया-इस्लामपुर ट्रेन का नामकुम व टाटीसिलवे स्टेशन पर ठहराव शुरू

नामकुम: करीब चार साल बाद हटिया-इस्लामपुर ट्रेन (18624) का नामकुम एवं टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन पर ठहराव शुरू हुआ. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव की वजह से रेलवे ने सभी ट्रेनें बंद कर थीं. सोमवार की शाम ट्रेन रांची से नामकुम 7:48 बजे पहुंची. नामकुम एवं टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन में मुख्य अतिथि रांची सांसद संजय सेठ, खिजरी विधायक राजेश कच्छप, पूर्व विधायक रामकुमार पाहन, मंडल रेल प्रबंधक जेएस बिंन्द्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

अयोध्या पूजित अक्षत से 15 दिवसीय निमंत्रण कार्यक्रम संपन्न

रांची: भगवान पुरुषोत्तम श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के निमित्त अयोध्या जी से आए पूजित अक्षत से 15वें दिन कार्यकर्ताओं ने घर- घर, गली-गली जाकर लोगों को निमंत्रित किया. विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री डॉ बीरेंद्र साहू ने कहा कि अयोध्या जी से आया पूजित अक्षत एवं नूतन मंदिर के चित्र के माध्यम से 15 दिवसीय निमंत्रण कार्यक्रम का आज संपन्न हो गया. कार्यकर्ताओं ने पूरे जोश व हर्षोल्लास के साथ झारखंड प्रांत के सभी नगरों एवं गांवों के घर-घर जाकर निमंत्रण देकर 22 जनवरी को मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद संध्या बेला में दीपोत्सव करने का अनुरोध किया. अब पूजन-अनुष्ठान एवं दीपोत्सव की तैयारी की जाएगी. अभियान के तहत रांची के प्रथम महापौर उदय प्रताप सिंह, बाल्मीकि नगर संघचालक रमेश सिंह सहित दर्जनों परिवारों के बीच पूजित अक्षत के द्वारा निमंत्रण दिया गया.

इनामी माओवादी लजीम अंसारी एनकाउंटर की होगी सीबीआई जांच

गुमला: भाकपा माओवादी के छह लाख के इनामी हार्डकोर नक्सली लजीम अंसारी एनकाउंटर की सीबीआई जांच होगी. मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर केस का अनुसंधान किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार हार्डकोर नक्सली लजीम अंसारी का गुमला पुलिस ने दो जून 2023 को चैनपुर थाना क्षेत्र के सेमला बरटोली में एनकाउंटर में मार गिराया था. इस पर मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए लजीम अंसारी केस पर सीबीआई जांच बैठायी है. जांच करने पहुंचे क्राइम ब्रांच के पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर लजीम अंसारी केस का अनुसंधान किया जा रहा है. केस की जांच मानवाधिकार आयोग की गाइडलाइन के अनुसार की जाएगी. जांच टीम में मुख्य रूप से तीन लोग शामिल हैं. इनमें क्राइम ब्रांच के पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार, एसआइ बिरजू राम व नीरज स्वरूप शामिल हैं.

अयोध्या के पूजित अक्षत का वितरण करने सांसद संजय सेठ पहुंचे कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल

रांची: सांसद संजय सेठ ने राम मंदिर अयोध्या के पूजित अक्षत को कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल की डॉ भारती कश्यप, डॉ बीपी कश्यप, डॉ बिभूति कश्यप, डॉ निधि गड़कर कश्यप के बीच वितरित किया.

सीएम हेमंत सोरेन को मिला खासदेशपिड महोत्सव का आमंत्रण

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में ओडिशा से आए नेताजी क्लब के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री को उन्होंने 23 एवं 24 जनवरी 2024 को मयूरभंज में आयोजित होने वाले "खासदेशपिड महोत्सव 2024" के लिए आमंत्रित किया. इस अवसर पर अंजनी सोरेन मरांडी, दुबराज नाग, मनोरंजन मुर्मू, रामचंद्र मार्डी, पूर्णचंद्र हांसदा, संखई मुर्मू, अनिल कुमार हेंब्रम, मनोज मुर्मू एवं जयराम हेंब्रम व अन्य शामिल थे.

महेंद्र सिंह धोनी को मिला राम मंदिर का न्योता

रांची: पद्मभूषण महेंद्र सिंह धोनी को 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण पत्र आरएसएस के सह प्रांत कार्यवाह धनंजय सिंह द्वारा दिया गया. साथ में भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह जी भी उपस्थित रहे.

सीएम हेमंत सोरेन को सांसद संजय सेठ ने लिखा पत्र, 22 जनवरी को झारखंड में हो अवकाश

रांची: श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रांची के सांसद संजय सेठ ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है. मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में सांसद ने कहा है कि 22 जनवरी को झारखंड सरकार को अवकाश घोषित करना चाहिए. इसके साथ ही उस दिन मांस-मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लगाना चाहिए.

मकर संक्रांति पर नारियल लड़ाई खेल का लोगों ने लिया आनंद

धालभूमगढ़: पूर्वी सिंहभूम जिले के धालभूमगढ़ प्रखंड के नरसिंहगढ़ गांव में मकर संक्रांति पर पूजा पाठ करने के बाद लोग चौक बाजार में जुटे एवं नारियल लड़ाई खेल का आनंद लिया. पारंपरिक रूप से नारियल लड़ाई का खेल लगभग 200 वर्ष पुराना बताया जाता है. धालभूम स्टेट के राजा शत्रुघ्न देव घवल देव द्वारा इसे शुरू किया गया था. खेल में दो व्यक्ति मुर्गा लड़ाई की तर्ज पर झुक कर एक दूसरे की ओर नारियल टकराते हैं, जिसका नारियल फट जाता है वह हार स्वीकार करते हुए विजेता को फटा हुआ नारियल दे देता है. लोग इस खेल का खूब आनंद उठाते हैं. इस साल कृष्ण चंद्र साहू और विधान मिश्रा ने लगभग 45 नारियल जीते. इस मौके पर लगभग 1000 नारियलों की बिक्री हुई.

सीएम की चिट्ठी लेकर ईडी ऑफिस पहुंचा सचिवालय कर्मी, विनोद सिंह भी पहुंचे

मुख्यमंत्री सचिवालय से सचिवालय कर्मी एक चिट्ठी लेकर ईडी ऑफिस पहुंचा है. जानकारी के मुताबिक, सचिवालय कर्मी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा भेजे गए समन का जवाब लेकर पहुंचा है. इधर, ग्रिड कंसल्टेंट के आर्किटेक्ट विनोद सिंह भी ईडी ऑफिस पहुंचे हैं. उन्हें ईडी ने समन कर अवैध खनन मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था.

साहिबगंज पहुंचे केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चौबे

केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चौबे आज साहिबगंज में हैं. दोपहर 1:00 बजे वे साहिबगंज स्टेशन पहुंचे. इसके बाद तीन पहाड़ के लिए रवाना हो गये. 16 जनवरी को वे झाड़ी प्रखंड के दुर्गापुर पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. साहिबगंज स्टेशन पहुंचने पर भाजपा किसान मोर्चा के केंद्रीय मंत्री बजरंगी प्रसाद यादव के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया. मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष राम दरस यादव महामंत्री रामानंद शाह कार्तिक शाह पंकज घोष सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Jharkhand Breaking News Live: सीएम हेमंत सोरेन से मुख्यमंत्री आवास में 20 जनवरी को पूछताछ करेगी ईडी
Jharkhand breaking news live: सीएम हेमंत सोरेन से मुख्यमंत्री आवास में 20 जनवरी को पूछताछ करेगी ईडी 1

चतरा में टीएसपीसी नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच आधे घंटे तक मुठभेड़

चतरा में प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की भीषण मुठभेड़ हो गई, यह मुठभेड़ आधे घंटे तक चली. घटना चतरा-पलामू की सीमा पर कुंदा थाना क्षेत्र के अनगड़ा जंगल में हुई. जानकारी के मुताबिक, नक्सल विरोधी अभियान पर निकली पुलिस, सीआरपीएफ और जगुआर की संयुक्त टीम के साथ हुई रीजनल कमांडर आक्रमण और सबजोनल कमांडर शशिकांत दस्ते के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ के दौरान हथियार और नक्सली साहित्य बरामद होने की सूचना है. मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बल के जवानों ने जंगल की घेराबंदी कर ली और सर्च अभियान में जुटे गए. खुद पर सुरक्षा बलों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल का लाभ उठाकर भाग निकले.

बोकारो में साइबर अपराधी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 16 गिरफ्तार

बोकारो पुलिस ने साइबर अपराधी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आपरोपियों के पास से 13 सिम कार्ड, नकली नोट, कस्टमर डिटेल्स के पेज आदि बरामद किए गए हैं.

बुढ़मू में सड़क हादसा, एक की मौत, एक घायल

रांची के बुढ़मू थाना अंतर्गत सड़क हादसा हो गया, जिसमें 25 के युवक की मौत हो गई. घटना सोमवार सुबह की है, जब मांडर मल्ती से तिरु फॉल जाने के दौरान कोटारी पुल के पास बाइक के अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई. हादसे में बाइक सावार मल्ती निवासी सीलबानुश खलखो की मौत हो गई. वहीं उनके साथ जा रहे सुनील खलखो घायल हो गए. जानकारी के अनुसार, सीलबानुश और सुनील तीरु फॉल घूमने जा रहे थे. इसी दौरान बाइक पुल के पास पेड़ से टकरा गई. सूचना पाकर बुढ़मू पुलिस मौके पहुंची और दोनों को लेकर सीएचसी बुढ़मू लेकर आई, जहां डॉक्टर ने सीलबानुश को मृत घोषित कर दिया. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया.

आज से सहित पूरे राज्य में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह

15 जनवरी से 14 फरवरी तक रांची सहित पूरे राज्य में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जायेगा. इस दौरान लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए बनाये गये नियमों की जानकारी दी जायेगी. इसका उद्देश्य लोगों को जागरूक कर दुर्घटनाओं में कमी लाना है. यातायात पुलिस, परिवहन अधिकारी, गैर सरकारी संगठन सहित प्रमुख संस्था एक साथ जागरूकता फैलाने का कार्य करेंगे. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान ट्रकों और ट्रैक्टर ट्रॉलियों के पिछले हिस्से में रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप लगाया गया है या नहीं, इसको लेकर परिवहन विभाग विशेष अभियान चलायेगा. इसका मुख्य उद्देश्य ट्रकों व अन्य बड़े वाहनों में पीछे से होने वाली टक्कर को रोकना है. सड़क उपयोगकर्ताओं, स्कूली बच्चों और ड्राइवरों को लक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. यातायात नियमों, आपातकालीन देखभाल और अच्छे लोगों की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देशों के बारे में ज्ञान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा.

टिनप्लेट कंपनी अब होगी टाटा स्टील लिमिटेड, 1488 कर्मियों का बनेगा नया गेटपास

टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (टीसीआइएल) का सोमवार 15 जनवरी 2024 से टाटा स्टील लिमिटेड में विलय हो जायेगा. विलय के बाद यह कंपनी नहीं, बल्कि टाटा स्टील के टिनप्लेट डिवीजन के रूप में काम करेगी. विलय के साथ ही कर्मचारियों का आरएफआइडी गेटपास व इनराॅलमेंट नंबर भी बदल जायेगा. टिनप्लेट डिवीजन में कार्यरत 1488 कर्मचारियों का नया गेटपास बनेगा. इसको लेकर डिवीजनल मैनेजर (एचआरएम) शिल्पी सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. आदेश के तहत कर्मचारियों को तय समय व तारीख के बीच व्यक्तिगत रूप से नया आरएफआइडी कार्ड बनाने व इनराॅलमेंट जनरेट करने के लिए फोटोग्राफी की जायेगी. ऐसे में उन्होंने सभी विभाग के वाइस प्रेसिडेंट, महाप्रबंधक व डिवीजनल हेड को विभाग से कुछ समय के लिए कर्मचारियों को रिलीज करने को कहा है. कर्मचारियों को अपने साथ पुराना गेटपास लेकर आने को कहा गया है. पांच दिन में कर्मचारियों को तय समय के बीच में नया गेटपास बनाने को कहा गया है. 15 से 19 जनवरी तक विभागवार सुबह नौ से शाम पांच बजे तक (दोपहर डेढ़ से ढ़ाई बजे तक भोजनवकाश) के बीच सीआइजी काॅन्फ्रेंस रूम व गुरुकुल-1 में रिपोर्ट करना होगा.

अवैध खनन मामले में ईडी की टीम विनोद सिंह से आज करेगी पूछताछ

अवैध खनन मामले में ग्रिड कंसल्टेंट के आर्किटेक्ट विनोद सिंह से सोमवार को इडी की टीम पूछताछ करेगी. इडी ने समन भेज कर विनोद सिंह को पूछताछ के लिए 15 जनवरी को रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में दिन के 11 बजे तक हाजिर होने का निर्देश दिया था. इडी ने अवैध खनन की जांच के दौरान तीन जनवरी को साहिबगंज के उपायुक्त राम निवास यादव, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू और ग्रिड कंसल्टेंट के मालिक विनोद सिंह सहित अन्य लोगों के ठिकानों पर छापा मारा था. छापेमारी के दौरान विनोद सिंह के रांची स्थित आवास से 25 लाख रुपये नकद सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किये गये थे.

पीएम आज गुमला की आदिम जनजाति की महिलाओं से करेंगे बात

बिशुनपुर (गुमला). पीएम जन-मन कार्यक्रम के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को गुमला, बिशुनपुर प्रखंड के अति संवेदनशील आदिम जनजाति परिवारों के पांच महिलाओं से बात करेंगे. संवाद के दौरान आदिम जनजाति के लोग पूर्व में कैसे जीवन बसर कर रहे थे और अब जनमन समेत अन्य सरकारी योजनाओं के लाभ मिलने के बाद उनकी जीवन शैली में क्या बदलाव आया है और कौन-कौन सरकारी योजना का लाभ उन्हें मिल चुका है. इसकी जानकारी पीएम लेंगे. इधर, कार्यक्रम को लेकर गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी कार्यक्रम की हर पहलुओं पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर रविवार की शाम विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक कर कार्यों की जिम्मेवारी सौंपी और कार्यक्रम की सफलता के लिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. मुख्य अतिथि जनजातीय मामले के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण करेंगे, जिसकी तैयारी पूरी हो गयी है. आयोजित कार्यक्रम में खासतौर पर 600 आदिम जनजाति परिवार के लाभुक पारंपरिक परिधान में कार्यक्रम में शामिल होंगे. प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त कर ली गयी है. सुबह नौ बजे के बाद बिना आई कार्ड के कोई भी ग्रामीण प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रवेश नहीं कर पायेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें