1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac board 10th 12th result 2022 june july jharkhand academic council preparation grj

JAC Board result 2022: इस दिन आ रहा जैक बोर्ड का मैट्रिक व इंटरमीडिएट परिणाम, जाने क्या है तैयारी

झारखंड से आपने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है, तो रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. मैट्रिक व इंटरमीडिएट साइंस की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है. मैट्रिक एवं आईएससी का रिजल्ट जून महीने के अंत तक जारी कर दिया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JAC board 10th 12th result 2022
JAC board 10th 12th result 2022
फाइल फोटो

JAC board 10th 12th result 2022: झारखंड में मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट साइंस का रिजल्ट जून महीने के अंत तक आ जायेगा. इंटरमीडिएट कॉमर्स व आर्ट्स का रिजल्ट इसके बाद जारी किया जायेगा. झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) द्वारा मैट्रिक व इंटरमीडिएट साइंस की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है. मैट्रिक एवं आईएससी का रिजल्ट जून महीने के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. इसके बाद इंटरमीडिएट कॉमर्स व आर्ट्स का रिजल्ट जारी होगा.

जून के अंत तक जारी होगा रिजल्ट

झारखंड से आपने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है, तो रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. मैट्रिक व इंटरमीडिएट साइंस की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है. मैट्रिक एवं आईएससी का रिजल्ट जून महीने के अंत तक जारी कर दिया जायेगा.

इंटरमीडिएट कॉमर्स व आर्ट्स का रिजल्ट 10 जुलाई तक

झारखंड के मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. पहले मैट्रिक व इंटर साइंस का रिजल्ट जारी होगा. इसके बाद इंटरमीडिएट कॉमर्स व आर्ट्स का रिजल्ट आयेगा. दोनों टर्म के प्राप्तांक के आधार पर रिजल्ट जारी किया जायेगा. स्कूल-कॉलेजों को दोनों टर्म का अंक भेजा जायेगा. परीक्षार्थी अपने स्कूल, कॉलेज से दोनों टर्म के अंक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कॉमर्स व आर्ट्स का रिजल्ट 10 जुलाई तक जारी होने की संभावना है. कॉमर्स व आर्ट्स की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 15 जून तक पूरा हो जायेगा.

आकलन परीक्षा के लिए जैक को निर्देश

इधर, झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि राज्य में पारा शिक्षकों की पहली आकलन परीक्षा जुलाई में होगी. जैक द्वारा परीक्षा ली जायेगी. इस संबंध में जैक को दिशा-निर्देश भेज दिया गया है. आकलन परीक्षा के आधार पर मानदेय में वृद्धि होगी. इसके अलावा शिक्षकों के कल्याण कोष के गठन की प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जायेगी. राज्य में कुल 61148 पारा शिक्षक कार्यरत हैं. इनमें से कुल 14042 पारा शिक्षक वर्तमान में शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल हैं. पात्रता परीक्षा सफल शिक्षक आकलन परीक्षा में शामिल नहीं होंगे. ऐसे में बाकी बचे 47016 शिक्षकों को आकलन परीक्षा में शामिल होना होगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें