1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. hec employees returned to work after 36 days of strike jharkhand news prt

Jharjhand News: 36 दिनों की हड़ताल के बाद काम पर लौटे एचइसी के कई कर्मचारी, इन बातों पर बनी सहमति

एचइसी कर्मियों द्वारा बकाया वेतन भुगतान की मांग को लेकर 36 दिनों से चली आ रही हड़ताल शुक्रवार को खत्म हो गयी. एचइसी के तीनों प्लांट में प्रबंधन की पहल पर शुक्रवार को कर्मियों ने मशीनें चालू कर दी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
काम पर लौटे एचइसी के कई कर्मचारी
काम पर लौटे एचइसी के कई कर्मचारी
Prabhat Khabar

Jharkhand News: एचइसी कर्मियों द्वारा बकाया वेतन भुगतान की मांग को लेकर 36 दिनों से चली आ रही हड़ताल शुक्रवार को खत्म हो गयी. एचइसी के तीनों प्लांट में प्रबंधन की पहल पर शुक्रवार को कर्मियों ने मशीनें चालू कर दी. शुक्रवार को एचइसी कर्मियों द्वारा हड़ताल समाप्त करने की जानकारी प्रबंधन द्वारा सीएमडी नवीन सिंघल व भारी उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव को दूरभाष पर दी गयी.

शुक्रवार को सुबह 9.00 बजे एचइसी के निदेशक कार्मिक एमके सक्सेना व निदेशक विपणन सह उत्पादन डॉ राणा एस चक्रवर्ती एचमबीपी प्लांट पहुंचे. दोनों ने बताया कि प्रबंधन अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रहा है कि कर्मियों को बकाया वेतन के साथ नियमित वेतन एक निश्चित तारीख को मिले. 10 जनवरी को एक माह का वेतन भुगतान करने के साथ आधे माह का वेतन भुगतान जनवरी माह के अंत तक किया जायेगा.

यह प्रक्रिया आगे भी लागू रखी जायेगी. प्लांटों में कार्य आरंभ होने पर कैंटीन में भोजन की व्यवस्था आरंभ करने, कर्मचारियों के बच्चों के स्कूल फीस भुगतान की व्यवस्था प्रबंधन द्वारा करने, कामगारों के प्रमोशन की प्रक्रिया आरंभ करने का अनुमोदन प्राप्त हो गया है. उन्होंने इससे संबंधित आदेश की प्रक्रिया जल्द जारी करने की बात कही.

हालांकि कर्मियों ने दो माह का वेतन एक साथ देने की मांग की. इसके बाद कर्मियों ने सुबह 10.30 बजे मशीन चालू कर हड़ताल खत्म की. साथ ही दोनों निदेशकों से आश्वासनों को लिखित में देने की मांग की. प्रबंधन की ओर से दोपहर 12.30 बजे लिखित आश्वासन दे दिया गया.

  • बकाया वेतन की मांग को लेकर थे हड़ताल पर

  • हर माह डेढ़ माह के वेतन भुगतान के आश्वासन पर टूटी हड़ताल

रविवार को काम करेंगे : कंपनी के लक्ष्य को पूरा करने और उत्पादन में बढ़ोतरी को लेकर कर्मी रविवार को भी काम करेंगे. वहीं प्रबंधन द्वारा कर्मियों को यह भी आश्वासन दिया गया है कि हड़ताल पर रहने के कारण कर्मियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी.

दो भाग में बंटे कर्मी: एचइसी के एचएमबीपी और एफएफपी में कई कर्मी अभी भी बकाया वेतन की मांग काे लेकर हड़ताल पर हैं. यहां काम शुरू होने के बाद कुछ कर्मियों ने काम बंद करा दिया. एक गुट का कहना है कि प्रबंधन ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें